Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऐसे बनाएं दही बड़ा, स्वादिष्ट होने के साथ डाइजेशन को रखता है ठीक

दही बड़ा ऐसा व्यंजन है जो त्योहारों के मौके पर जरूर बनाया जाता है। खासकर, होली के दिन तो यह लगभग हर घर में बनाया जाता है।

Dahi Vada is tasty and good for digestion, know the recipe MJA
Author
Bhopal, First Published Mar 10, 2020, 9:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। दही बड़ा ऐसा व्यंजन है जो त्योहारों के मौके पर जरूर बनाया जाता है। खासकर, होली के दिन तो यह लगभग हर घर में बनाया जाता है। दही बड़ा काफी स्वादिष्ट होने के साथ हेल्थ के लिए भी ठीक होता है। अगर आपने काफी मात्रा में गरिष्ठ भोजन किया हो तो दही बड़ा उसे आसानी से पचा देता है। डाइजेशन के लिए इसे सबसे बढ़िया माना गया है। जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

- 200 ग्राम उड़द की दाल
- 200 ग्राम मूंग की दाल
- अदरक का छोटा टुकड़ा बारीक कटा
- आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
- थोड़ा कद्दूकश किया नारियल
- आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
- आधा चम्मच भुना हुआ पिसा जीरा
- दो हरी मिर्च बारीक कटी
- दो कप दही
- आधा चम्मच काला नमक
- बड़े को तलने के लिए तेल
- एक चुटकी बेकिंग सोडा
- नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि

उड़द और मूंग की दाल को रात भर पानी में भिगो दें। फिर दोनों दालों को मिक्सी में थोड़ा मोटा पीस कर मिला दें। इसके बाद कद्दूकश किया नारियल, हरी मिर्च, अदरक, बेकिंग सोडा और नमक उसमें मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें और बड़े को गोल आकार में बना कर सुनहरा होने तक तल लें। इसके बाद एक बर्तन में थोड़ा पानी गर्म कर लें और तले हुए बड़े उसमें डाल दें। इससे बड़े नर्म हो जाएंगे। इसके बाद एक बर्तन में दही को फेंट लें और उसमें बड़े डाल दें। ऊपर से जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और जरूरत के मुताबिक साधारण नमक डाल कर परोसें। दही बड़े के ऊपर बारीक कटी धनिया की हरी पत्ती डाल दें। इससे इसका स्वाद और भी अच्छा लगेगा।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios