Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिना उबाले-बिना छीले बस इडली के सांचे में इस तरह बॉयल करें अंडे

अधिकतर लोग नाश्ते में उबले अंडे का सेवन करते हैं। लेकिन सुबह-सुबह इसे उबालना और छीलना काफी मुश्किल काम हो जाता है। तो चलिए आज आपको बताते अंडा उबालने का बहुत ही आसान तरीका।

Easy kitchen tips: how to boil egg in idli steamer dva
Author
First Published Oct 30, 2022, 9:37 AM IST

फूड डेस्क : किसी महारथी ने कहा है कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे... क्योंकि अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए सुबह के नाश्ते में खासकर उबले अंडे खाने की सलाह दी जाती है। ये आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखते हैं और आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा करते हैं। लेकिन महिलाओं के लिए अंडे उबालना और इसे छीलना बड़ा टास्क हो जाता है, क्योंकि गरम-गरम अंडे छीलते समय हाथ जल जाते है या फिर छिलके में ही एग व्हाइट वेस्ट हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना छीले और बिना पानी में उबालें अंडे को बॉयल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए-
एक इडली स्टीमर
1 कप पानी
आवश्यकता अनुसार 4 से 5 अंडे

इस तरह से उबाले अंडे
- अंडे उबालने के आजतक आपने कई तरह के हैक्स देखें होंगे। कोई नमक के पानी में अंडा उबालता है तो कोई धूप में ही अंडा पकने रख देता है। लेकिन आज हम आपको बताते अंडा उबालने का बेहद आसान तरीका।

- इसके लिए आपको एक इडली स्टीमर चाहिए। इसके सांचे को थोड़े से तेल के साथ ग्रीस कर लें और स्टीमर में नीचे पानी डालकर इसे गैस पर उबलने रख दें।

- जब इडली स्टीमर का पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इडली के हर एक सांचे में एक -एक अंडा फोड़ कर डाल दें। इस तरीके से आप आवश्यकता अनुसार जितने चाहे उतने अंडे उबाल सकते हैं।

- अब इडली के सांचों को स्टीम होने के लिए इडली स्टीमर में रख दें और 10 मिनट के लिए इसे तेज आंच पर पकने दें।

- 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और इ़डली के सांचों को बाहर निकाल कर ठंडा होने दें।

- अब एक चम्मच की मदद से उबले हुए अंडे को बाहर निकाल लें। आप देखेंगे कि अंडे बिना छीले एकदम परफेक्ट उबल कर आसानी से बाहर आ जाएंगे और जरा सा भी अंडा बर्बाद नहीं होगा।

- इस तरह से आप झटपट घर में कभी भी अंडे उबाल सकते हैं और उसका इस्तेमाल एग करी से लेकर नाश्ते में ऐसे ही कर सकते हैं।

अंडे खाने के फायदे
रोजाना अंडे खाने के कई फायदे होते हैं। अंडे में सेलेनियम, विटामिन डी, बी6, बी12 और जिंक, आयरन और कॉपर जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं।अंडे न केवल उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, बल्कि विटामिन भी प्रदान करते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios