Asianet News HindiAsianet News Hindi

रात के समय खाएं दूध में भीगी हुई रोटी, शरीर को मिलेंगे 5 अनोखे फायदे

क्या आपको भी दूध में रोटी भिगोकर खाना पसंद है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि रात में दूध रोटी खाने के फायदे क्या होते हैं।

Health tips: benefits of eating roti with milk in dinner dva
Author
First Published Oct 6, 2022, 12:35 PM IST

फूड डेस्क : लगभग हर घर में दोनों टाइम रोटी बनाई जाती है और हर घर में दूध का प्रयोग भी होता है। लेकिन ज्यादातर लोग दूध और रोटी को मिलाकर खाना भी पसंद करते हैं। यह मीठी डिश बड़े बुजुर्ग लोगों को तो खूब पसंद आती है, लेकिन बच्चे से खाने में मुंह बनाते हैं। आपको बता दें कि रात के समय अगर आप दूध के साथ रोटी का सेवन करेंगे, तो यह आपके शरीर को बेहतरीन फायदे देगा। आइए आपको बताते हैं रात के समय दूध रोटी खाने के 5 फायदे के बारे में...

पोषक तत्वों से भरपूर 
गेहूं के आटे की रोटी और दूध बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। रात के समय में दूध रोटी खाने से आपके शरीर को यह सभी पोषक तत्व मिलते हैं। दूध कैल्शियम का बड़ा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन, आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है। वहीं रोटी में सोडियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, थायमिन बी 1, राइबोफ्लेविन बी2  और नियासिन बी 3 पाया जाता है।

पाचन तंत्र को रखें दुरुस्त 
अक्सर आपने लोगों को कहते सुना है कि रात के समय हमें हल्का भोजन करना चाहिए। ऐसे में दूध रोटी एक शानदार विकल्प है, क्योंकि यह आपके पाचन संबंधी सभी समस्याओं को दूर रखता है। इससे कब्ज, अपच, गैस जैसी समस्याएं नहीं होती है। साथ ही आपकी गट हेल्थ भी हेल्दी रहती है। इतना ही नहीं दूध रोटी खाने से डायरिया और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है।

स्ट्रेस को कम करें 
जी हां, दिन भर के तनाव को दूर करने के लिए अगर आप रात को हल्की फुल्की दूध रोटी का सेवन करते हैं, तो आप तनाव रहित महसूस करते हैं। इसे बनाने के लिए आपको किचन में घंटों काम भी नहीं करना पड़ता। यह फूड आपको रिलैक्स फील कराता है और अच्छी नींद भी आती है।

थकान और कमजोरी में दें राहत
दिनभर की भागदौड़ और कामकाज के चलते रात को अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है, तो आप एक कटोरी दूध रोटी का सेवन करें और देखें कि कैसे आपकी कमजोरी और थकान झट से दूर हो जाती है। इसे खाने से आपको ताकत भी मिलती है और आप अगले दिन के लिए एनर्जी बना लेते हैं।

वेट लॉस और वेट गेन में करें मदद 
जी हां, दूध रोटी खाने से आपका वेट गेन भी हो सकता है और आपका वेट कम भी हो सकता है। अगर आप मल्टीग्रेन रोटी और लो फैट दूध का सेवन रात के समय में करते हैं और उसमें मीठे की जगह शहद का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपका वजन कम होता है। वहीं, अगर आप दुबले पतले और कमजोर है और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो फुल फैट दूध और गेहूं की बनी हुई रोटी को गला कर खाएं। इसमें कैलोरी, फैट और कार्ब्स ये सारी चीजें मौजूद होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती है।

और पढ़ें: भाई वाह! इस रेस्टोरेंट में लोगों अंगूर खिलाने की मिल रही नौकरी, सैलरी के साथ फ्री में मिलेगा खाना और दारू भी

फेस्टिव सीजन में अनाप-शनाप खाकर हो गई है तबीयत खराब तो इस तरह शरीर को करें डिटॉक्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios