Asianet News HindiAsianet News Hindi

Healthy Diet: सर्दी के मौसम इन 5 चीजों को खाएं और शरीर को बनाएं तंदुरुस्त

सर्दियों के मौसम में अक्सर हमे कई तरह की समस्याएं होनी शुरू हो जाती है। जैसे- मांसपेशियो में दर्द, अकड़न, स्किन की दिक्कत और शरीर में कमजोरी। जिसके कारण हमारी इम्यूनिटी वीक (Immunity Week) हो जाती है, और हम जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं। जिसके लिए हमे ऐसे आहार अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए जो हमे पोषण दें सके।

Healthy Diet: Eat these 5 things during the winter season
Author
Delhi, First Published Nov 9, 2021, 7:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आते ही सबसे ज्यादा हमारी इम्यूनिटी वीक (Immunity Week) हो जाती है। जिसके कारण हम जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं। हमारे शरीर में अलग-अलग तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जैसे-  मांसपेशियो में दर्द, अकड़न, स्किन की दिक्कत और शरीर में कमजोरी। जिसका मुख्य कारण है हमारा खानपान। अगर हम सही तरीके से अपने आहार पर ध्यान नहीं देगे तो ये दिक्कत बरकरार रहेगी जो आगे जाके हमारे लिए समस्या पैदा कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते अपने आपको बीमार देखना तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल।

सर्दियों की हेल्दी डाइट

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स

Vitamin B12 जो कि, हमारी हड्डियों और कोशिकाओं (Cells) के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स जैसे- रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, बीन्स, पनीर, छाछ आदि चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर में गर्मी भी रहेगी और इम्यूनिट भी बेहतर होगी।

ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने के लिए हमारे घर के बड़े भी हमें बहुत बार कहते हैं। साथ ही उसके फायदे भी बताते हैं। इसलिए आपको भी अपनी डाइट में  बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली को शामिल करना चाहिए। इससे आपको फ्लू से बचने में मदद मिलेगी, साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ेगी।

विटामिन सी युक्त फल

इस मौसम में आपको सबसे ज्यादा विटामिन सी (Vitamin C) वाले फल खाने को मिलेगे। जैसे- संतरा, आंवला, मौसमी और अंगूर। जिसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रांग रहेगी। साथ ही इनके सेवन से आपकी स्किन का ग्लो भी बढ़ जाएगा। 

सब्जियां

सर्दी के मौसम में आपको सबसे ज्याद हरी सब्जियां बाजार में देखने को मिलती हैं। जैसे- पालक, मैथी, सरसो, बथुआ आदि। ये सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती हैं। इसनें भरपूर आयरन, प्रोटीन और फाइबर हमें मौसमी संक्रमण से बचाने में काफी मदद करता है। इसलिए इनका सेवन जरूर करें।

विटामिन ए और ई का सेवन

गाजर गर्मियों में कम सर्दियों में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जियों में से एक होती है। कोई इसका गाजर का हल्वा बनाकर खाता है तो कोई इसका जूस बनाकर पीता है। आप इसका सेवन सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं, और करना भी चाहिए क्योंकि इसमें आपको  कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए और ई दोनों प्राप्त होते हैं। जिसके चलते आपकी इम्यूनिटी पावर स्ट्रॉग होती है और आपके शरीर को ऊर्जा भी प्राप्त होती है।

ये भी पढ़ें- 

National Cancer Awareness Day: 8 सुपर फूड्स जो कैंसर के खतरे को करते है कम, आज ही करें डाइट में शामिल

Winter Special: सरसों ही नहीं ठंड में सेहत के लिए कमाल करते हैं ये 7 तरह के साग, आज ही करें ट्राय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios