Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या उबालते समय हर बार टूट जाते हैं अंडे और सारा लिक्विड आ जाता है बाहर? तो अपनाएं यह तरीका

क्या आपको भी उबले हुए अंडे खाना पसंद है? लेकिन इसे उबालना बड़ा टफ काम लगता है, क्योंकि यह फूट जाते हैं और सारा लिक्विड बाहर आ जाता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं अंडे उबालने का सही तरीका।

How to boil egg to save it from breaking dva
Author
First Published Sep 13, 2022, 2:12 PM IST

फूड डेस्क : अंडे हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते हैं। डायटिशियन भी रोज अंडे खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आमलेट और फ्राई अंडे के तुलना में उबले हुए अंडे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। अक्सर नाश्ते में लोग उबले हुए अंडे खाना पसंद करते हैं या जिम में वर्कआउट के बाद उबले अंडे खाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अंडे उबालते समय यह चटक जाते हैं और अंडे का सारा लिक्विड बाहर आ जाता है। तो चलिए हम आपको बताते कुछ ऐसी ट्रिक जिससे आप अंडों को खराब होने से बचा सकते हैं...

1. अंडे को उबालने के लिए हमेशा बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें, क्योंकि अगर आप छोटे बर्तन में अंडे उबलते हैं तो यह आपस में टकरा कर टूट सकते हैं, इसलिए हमेशा बड़े बर्तन में ढेर सारा पानी भरकर इसमें अंडे उबालने चाहिए।

2. अगर अंडे चटके हुए हैं या आप को डर है कि अंडे पानी में डालने से फूट सकते हैं तो आप अंडे डालने से पहले गर्म पानी में एक चम्मच नमक डाल दें। इससे टूटे हुए अंडे का लिक्विड बाहर नहीं आएगा और बाद में ये आसानी से छिल भी जाएगा।

3. अंडे उबलते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा अंडे रूम टेंपरेचर पर हो। अगर आपने अंडों को फ्रिज में स्टोर करके रखा है तो इसे 15-20 मिनट के लिए बाहर रख दें, ताकि अंडे नॉर्मल हो जाए इसके बाद इसे उबलते हुए पानी में डालें।

4. अंडे को उबालने के दौरान गैस की फ्लेम को हमेशा मीडियम रखें। बहुत ज्यादा तेज आंच पर अंडे उबालने से ये अंदर से कच्चे रह जाते हैं। वहीं बहुत ज्यादा कम आंत पर अगर आप अंडे उबलते हैं तो इससे इसका स्वाद बिगड़ सकता है।

5. अंडे को फूटने से बचाने के लिए विनेगर ट्रिक सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है। इसके लिए एक बर्तन में पानी भरें और उसमें जितने अंडे उबाल रहे हैं उसके अनुसार उतने चम्मच सिरका डालें। अब बर्तन को आंच पर रखें और अंडे को उबाल लें। पानी में सिरका मिलाने से अंडे की सफेदी में प्रोटीन तेजी से जमा होता है, जिससे अंडे बाहर नहीं निकलते है।

और पढ़ें: SEX पावर और जवानी बढ़ाने के लिए लोग खा रहे हैं इस जानवर का चिप्स, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

स्टडी: पहली बार घर में गूंजती हैं किलकारी तो मां ही नहीं, पिता में भी होता शारीरिक परिवर्तन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios