Asianet News HindiAsianet News Hindi

बची हुई रोटियों से बनाए शानदार मिठाई, ₹500 किलो वाली बेसन बर्फी हो जाएगी फेल

क्या आपके घर में भी अक्सर रात की बासी रोटियां बच जाती हैं, तो आप उसे फेंकने की जगह उनसे शानदार बर्फी बना सकते हैं। देखें इसकी रेसिपी।

How to make barfi from leftover chapati, here is the full recipe dva
Author
First Published Sep 23, 2022, 10:24 AM IST

फूड डेस्क : मीठा खाने का शौक भला किसे नहीं होता है। लेकिन अब आपको जब मिठाई की क्रेविंग हो तो आपको बाजार से मिठाई लाने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर में ही रात की रखी रोटियों से आप शानदार बर्फी बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला रोटी से बर्फी कैसे बना सकते हैं? तो आपको बता दें कि यह बहुत ही इजी और झटपट बनने वाली रेसिपी है, जिसे आप कभी भी बना सकते हैं और खासकर जब आपके घर में रात की रोटियां बच जाएं और सुबह इसे कोई नहीं खाने को तैयार ना हो तो आप यह बर्फी बना कर सभी को इंप्रेस कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
7 से 8 बची हुई रोटियां 
एक कप बेसन 
1/3 कप घी 
स्वाद अनुसार या डेढ़ कप चीनी 
आधा चम्मच इलायची पाउडर 
एक चम्मच खसखस 
एक कप केसर वाला दूध 
1/4 कप किसा हुआ नारियल 
सजाने के लिए चांदी का वर्क और ड्राई फ्रूट्स

विधि
- रात की बची रोटियों से मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले रोटियों को तोड़कर एक छोटे मिक्सी के जार में डाल दें और इसका पाउडर बना लें। (कोशिश करें कि रोटी बिना नमक वाली हो)

- अब रोटी के पाउडर को एक बड़े बाउल में निकाल लें। इसमें एक कप बेसन में मिलाएं और दोनों को अच्छे से मिक्स करके एक बड़ी कढ़ाई में ट्रांसफर कर दें।

- धीमी आंच पर गैस को रखकर इसमें एक तिहाई कप घी डालें और लगातार चलाते हुए इसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट के लिए भून लें।

- जब बेसन और रोटी का मिश्रण गोल्डन ब्राउन हो जाए और इसमें से अच्छी सी महक आने लगे तो इसमें चीनी, इलायची पाउडर, खसखस के बीज मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 3-4 मिनट के लिए अच्छे से भून लें।

- अंत में इसमें केसर वाला दूध और किसा हुआ नारियल मिलाकर अच्छी तरह से चलाएं। जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे पहले से घी से तैयार किए हुए चौकोर बर्तन में डालें।

- जब यह आधी सेट हो जाए तो इससे चौकोर या डायमंड शेप में काट लें और इसके ऊपर चांदी का वर्क और पसंद के ड्राई फ्रूट्स लगाकर इसे अपने घरवालों को खिलाएं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios