Asianet News HindiAsianet News Hindi

Independence day 2022: आजादी के महापर्व पर घर पर बनाएं मोतीचूर के लड्डू, इस तरह दें हलवाई वाला ट्विस्ट

आजादी के महापर्व यानी कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार हर घर तिरंगा की मुहिम छिड़ी हुई है। हर कोई अपने घर में तिरंगा फहराने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में अगर आप घर पर ही लड्डू बनाना चाहते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं मोतीचूर लड्डू की रेसिपी।

Independence day 2022: Try this motichur laddu on 15th August, see recipes in Hindi dva
Author
Mumbai, First Published Aug 10, 2022, 4:28 PM IST

फूड डेस्क : 15 अगस्त 2022 को देश अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। इसे आजादी का अमृत महोत्सव (azadi ka Amrit mahotsav) के रूप में मनाया जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा फहराने की अपील की है और लोग भी इस मुहिम में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने घर पर तिरंगा फहराने की तैयारी कर रहे हैं, तो बच्चों को लड्डू जरूर बाटें, जैसे अक्सर उन्हें स्कूल में मिलते हैं। अगर आप स्वतंत्रता दिवस के मौके पर घर में मोतीचूर के लड्डू (motichoor laddu) बनाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं इसकी रेसिपी और वो सीक्रेट चीज, जो हलवाई इसमें डालते हैं जिससे इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। मोतीचूर लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए-
1 कप बेसन 
एक चुटकी नारंगी या केसरिया रंग
1/4 कप दूध 
तलने के लिए तेल या घी
1 कप चीनी
1/3 कप पानी
2 बूंद गुलाब जल
2 चुटकी इलायची पाउडर
अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स
 
विधि
- मोतीचूर के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान कर किसी कटोरे में निकाल लें। इसमें एक चुटकी नारंगी रंग डालें और दूध या पानी की मदद से एक बिना गांठ वाला बैटर तैयार कर लें। (याद रखें कि मिश्रण ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए।)

- अब एक कढ़ाई में तेल या घी गरम करें और धीरे-धीरे घोल को कलछी के ऊपर डालें। गोल बूंदे तल कर निकाल लीजिए और प्लेट में निकाल लीजिए। बचे हुए बैटर से इसी तहर से बूंदियां तैयार कर लीजिए।

- दूसरी तरफ चाशनी बनाने के लिए 1 कप चीनी और 1/3 कप पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बना लें। इसमें स्वाद के लिए इलायची पाउडर और गुलाब जल डालें।

- चाशनी बनने के बाद तली हुई बूंदी को डाल दें और थोड़ी देर के लिए भीगने दें।

- अब बूंदी बनकर तैयार है। आधी बूंदी को मिक्सी जार में निकाल लीजिए और इसे दरदरा पीस लें और फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें। अब इसे बाकि बची बूंदी के साथ मिला लें।

- तैयार मिश्रण से लड्डू बनाने से पहले अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल या घी लगाकर नींबू के आकार का गोला बनाकर चिकना कर लें और इसे तरह से सभी लड्डुओं को बनाकर एक प्लेट में निकाल लें।

- जब यह ठंडा हो जाए तो आप मोतीचूर के लड्डू को खरबूजे के बीज या अपनी पसंद के ड्राईफ्रूट्स से सजाकर इसे सभी को सर्व करें। 

और पढ़ें: बिहार की शान है ये लौंग लता मिठाई, जानें क्या है इसकी रेसिपी

बेहद दिलचस्प है कुलचे का इतिहास, एकमात्र खाने की ऐसी डिश जो बनी किसी राज्य का झंडा


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios