Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kitchen Tips: क्या आपके दूध में हो रही है मिलावट? इस तरह लगाएं केमिकल समेत पानी की 1 बूंद का भी पता

अगर आप भी अपने दूध में मिलावट की जांच करना चाहते हैं और पता लगाना चाहते हैं कि दूध शुद्ध है या अशुद्ध, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Kitchen Tips: How to check purity of Milk at home dva
Author
New Delhi, First Published Jan 15, 2022, 6:00 AM IST

फूड डेस्क: दूध (Milk) हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह तो हम सभी जानते हैं, इसलिए बच्चे से लेकर बड़े तक को दूध पीने की सलाह दी जाती है। कोरोनाकाल में अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी लोग हल्दी वाले दूध का सेवन कर रहे हैं। दूध का उपयोग तो लगभग हर घर में किया जाता है लेकिन कहीं पर शुद्ध दूध पहुंचता है तो कहीं पर मिलावटी। जी हां, यह मिलावटी दूध ना सिर्फ स्वाद में खराब लगता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत नुकसानदायक होता है। ऐसे में आप मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें, इसके लिए आज हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी टिप्स जिसकी मदद से आप दूध की शुद्धता (Milk purity) की जांच खुद ही कर सकते हैं...

ऐसे करें दूध की शुद्धता की जांच
- अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो आपको इसका स्वाद बखूबी पता होगा। गाय, भैंस या पैकेट का दूध पीने के दौरान हमें एक मीठे स्वाद का एहसास होता है, जबकि सिंथेटिक या मिलावटी दूध पीने से यह थोड़ा कड़वा लगता है।

- पानी में दूध की मिलावट जांचने के लिए एक काली सतह पर दूध की कुछ बूंदे छोड़ें अगर दूध के पीछे एक सफेद लकीर छूटे तो समझ जाएं कि दूध असली है और अगर इसके पीछे कोई सफेद रंग की लकीर नहीं छूटे तो समझ लें कि आपके दूध में पानी की मिलावट की गई है।

- इसके अलावा दूध की जांच करने के लिए आप दूध को दोनों हाथों के बीच रगड़े अगर कोई चिकनाहट महसूस हो, तो समझ जाए कि ये नकली दूध है, क्योंकि नकली दूध को रगड़ने पर डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होती है।

- दूध की शुद्धता का पता लगाने के लिए कांच के गिलास में दूध लें। फिर मोमबत्ती जला और ग्लास को मोमबत्ती की लौ के ऊपर करीब 1 फीट की ऊंचाई पर पकड़े और देखें कि मोमबत्ती की लौ लंबी दिख रही है या फैली हुई। अगर मोमबत्ती की लौ लंबी दिख रही है तो दूध असली है नहीं तो नकली।

- जब आप दूध को गर्म करते हैं तो उसके ऊपर मलाई जम जाती है। अगर यह मलाई पीले रंग की हो, तो समझ जाएं कि इसमें यूरिया और अन्य केमिकल मिलाए गए हैं। हालांकि, गाय के दूध की मलाई भी पीली होती है, लेकिन इसका कलर बहुत हल्का पीला होता है, जबकि यूरिया मिला हुआ दूध की मलाई का कलर डार्क पीला होता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: इस जूस का सेवन कर 46 की उम्र में ही 30 की लगती है Shilpa Shetty, एक्ट्रेस ने बताएं इसके बेनेफिट्स

pizza week 2022: कार्न-मशरूम नहीं इस तरह बनाएं देसी फ्लेवर का पिज्जा, मैदा की जगह करें रात की बची रोटी का यूज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios