Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या बनाने के बाद थोड़ी देर में रोटी हो जाती है कड़क, तो इसे सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या रोटी बनाने के बाद आपकी रोटियां भी कड़क हो जाती हैं? और ठंडी खाने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है, तो आप यह तरीका अपनाएं और देखें कि आपकी रोटी कैसे पूरे दिन नरम बनी रहती हैं।

Kitchen tips how to make soft chapati at home dva
Author
First Published Sep 17, 2022, 3:39 PM IST

फूड डेस्क : रोटी (chapati) भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है। कोई भी मील बिना रोटी के पूरी नहीं होती है। किसी को गरम रोटी खाना पसंद होता है, तो कोई ठंडी रखी हुई रोटियां भी खा लेता है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि गर्म रोटी तो नरम होती है और इसे हम आसानी से खा सकते है। यह स्वाद में भी बहुत लाजवाब लगती है। लेकिन रोटी जब ठंडी हो जाती है तो कई बार यह कड़क हो जाती है। इसका कारण यह है कि रोटी बनाते समय हम कुछ ऐसी बेसिक गलतियां कर देते हैं, जिससे यह रोटी कुछ ही मिनटों में कड़क हो जाती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं रोटी बनाने का तरीका (how to make soft chapati), जिससे आप की रोटी 10 से 12 घंटे तक रुई की तरह बनी रहेगी...

आटा गूंथते समय रखें ध्यान
रोटी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप आटा गूंथने से पहले इसको छान लें, क्योंकि कई बार आटे में मोटे गेहूं के दाने आ जाते हैं, जिससे रोटी कड़क हो सकती है। आटे का छानने से मोटा दाना निकल जाता है और ये फ्लफी भी हो जाता है। ऐसे में आटे को हमेशा छानकर ही गूंथना चाहिए।

आटे को आराम करने दें  
नरम रोटी बनाने के लिए अगर आप गुनगुना पानी इस्तेमाल करते हैं तो इससे रोटियां और भी ज्यादा सॉफ्ट बनती हैं। इतना ही नहीं रोटियां बनाने के लिए हमेशा आटे को नरम ही गूंथना चाहिए और इसे गूंथने के बाद कम से कम 15 से 20 मिनट तक रख देना चाहिए। इससे रोटी सॉफ्ट बनती है, क्योंकि आटा फूल जाता है।

आटे में मिलाएं सीक्रेट इनग्रेडिएंट 
अगर आप चाहते हैं कि आपकी रोटियां रुई की तरह नरम बनी रहे, तो आटा गूंथते समय इसमें एक चम्मच घी डाल दें। इससे रोटियां लंबे समय तक नरम बनी रहती है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा हो जाता है।

आटे को गीले कपड़े से ढक कर रखें 
रोटियां बनाने से पहले जब आप आटे को रेस्ट के लिए रखते हैं, तो कोशिश करें कि इसे गीले कपड़े से ढक दें, क्योंकि अगर आटे पर पपड़ी जम जाती है, तो इससे रोटियां भी कड़क बनती है। अगर आप गीला कपड़ा डाल देंगे तो इससे आटा में मॉइश्चर बना रहेगा और यह कड़क नहीं होगा।

रोटी बनाते समय इस चीज का रखें ध्यान 
जब आप रोटी बना रहे हैं, तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका तवा अच्छी तरह से गर्म होना चाहिए। अगर तवा ठंडा हुआ तो रोटी देर से बनेगी और कड़क हो जाएगी। वहीं, तवा अगर बहुत तेज गर्म हुआ तो रोटी ऊपर जल जाएगी और अंदर से कच्ची रह जाएगी। ऐसे में मीडियम हॉट तवे पर रोटी डालें और इसे तेज आज पर बनाएं।

रोटी सेंकने के बाद लगाएं आधा चम्मच घी 
जब आप दोनों तरफ से रोटी को अच्छी तरह से सेंक लें, तो गरम गरम रोटी ऊपर आधा चम्मच घी लगाकर इन्हें फोल्ड करके कैस्ट्रॉल में रख दें। इससे रोटी लंबे समय तक सॉफ्ट और फ्रेश बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios