Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kitchen Tips: नाश्ता बनाने के लिए पोहा हो गया है खत्म, तो इस तरह मुरमुरे से बनाएं सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट

Murmura or Moodi recipe: पोहा चपटे चावल से बनाया जाता है, जो झटपट बनने वाला स्नैक होता है, लेकिन अगर आप पोहे का विकल्प तलाश रहे हैं, तो आप इसकी जगह मुरमुरे से भी पोहा बना सकते हैं।

Kitchen Tips: Move over to your Classic Poha and try this Mumura poha Recipe dva
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 3:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : पोहा (Poha) भारत में सबसे फेमस नाश्ता में से एक है। सुबह के समय जब भी हमें कुछ ब्रेकफास्ट के लिए बनाना होता है, तो सबसे पहले दिमाग में पोहे का ही ख्याल आता है, क्योंकि यह झटपट बन भी जाता है और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। भारत में हर गली नुक्कड़ में एक पोहे की दुकान मिल जाती है, लेकिन घर में पोहा बनाते समय कई बार ऐसा होता है कि अचानक हमें पता चलता है कि पोहा खत्म हो गया। ऐसे में पोहा खाने का मन बना चुके लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताते हैं मुरमुरे (Mumura) से बनने वाला पोहा, जो पोहे की तरह ही स्वादिष्ट होता है और बनाने में भी बेहद आसान है इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
2-3 कप मुरमुरा
1 बड़ा प्याज 
1 टमाटर बड़ा 
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 हरी मिर्च
1/2 छोटा चम्मच राई
नमक स्वाद के लिए
धनिया पत्ती सजाने के लिए
 
विधि
- मुरमुरा पोहा (Mumura Poha) बनाने के लिए सबसे पहले मुरमुरे को एक छलनी में डालिए और बहते पानी के नीचे कुछ सेकंड के लिए धो लीजिए और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लें।

- अब एक पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाए तो राई और कटी हुई हरी मिर्च डालकर फूटने दें।

- इसके बाद पैन में बारीक कटे हुए प्याज डालें और उन्हें ट्रांसपरेंट या लाइट ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद इसमें टमाटर डालकर 1-2 मिनट के लिए पका लें।

- प्याज और टमाटर के मिश्रण में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें और थोड़ी देर के लिए मसाले अच्छे से भून लें।

- अब इसमें फूले हुए मुरमुरे डालें और इसे धीरे से टॉस करें। आखिर में इसमें नींबू का रस डालें और बारीक कटा हरा धनिया डालें।

- झटपट मुरमुरा पोहा तैयार है। बस इसे गरमा-गर्म भुजिया सेव के साथ परोसिए और हेल्दी-टेस्टी ब्रेकफास्ट का आनंद लें।

मुरमुरा खाने के फायदे
मुरमुरे या पफ राइस एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और पोषक तत्व से भरपूर होता है। इसके साथ ही मुरमुरे में कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, थायमिन, राइबोफ्लेविन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। वेट कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी ये एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह हल्का और कैलोरी में कम है। कम सोडियम वाला होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है। 

ये भी पढ़ें- Guru Nanak Jayanti 2021: गुरुद्वारे में ऐसे बनाया जाता है कड़ा प्रसाद, जानें घी-पानी और आटे की सही मात्रा

Tomato price hike: सलाद-सूप और सब्जी से गायब हुआ टमाटर, इसकी जगह इन 7 चीजों से बढ़ाएं खाने का स्वाद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios