Asianet News HindiAsianet News Hindi

Lohri 2022: पंजाबियों की सेहत का राज है ये हेल्दी और टेस्टी पिन्नी, लोहड़ी पर जरूर करें ट्राई

आज हम आपके साथ डिफेंट पिन्नियों की रेसिपी शेयर कर रहे हैं, जिन्हें आप सर्दियों के मौसम के दौरान या लोहड़ी पर स्पेशल बना सकते हैं। 

Lohri 2022: 5 Immunity booster Pinni Recipes You Must Try in this Winter festival season dva
Author
New Delhi, First Published Jan 12, 2022, 6:10 AM IST

फूड डेस्क : जिस तरह से हमारे घरों में लड्डू (Laddu) बनाए जाते हैं, उसी तरह से पंजाबियों के घरों में सर्दी के मौसम में पिन्नी बनाने का काफी चलन होता है। ये पिन्नी (pinni) ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होती है। लड्डू और पिन्नी में सिर्फ इतना फर्क होता है कि पिन्नियों में ज्यादा घी का इस्तेमाल किया जाता है और धीमी आंच पर घंटों तक इसे पकाया जाता है। ऐसे में अगर आप लोहड़ी पर अपने गेस्ट को या अपने घर वालों को कुछ स्पेशल बनाकर खिलाना चाहते हैं, तो यह 5 स्पेशल पिन्नी की रेसिपी आप ट्राई कर सकते हैं जो ना सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि स्वाद में भी कमाल होती है, तो क्यों ना इस इस लोहड़ी (Lohri 2022) या संक्रांति (Makar Sankranti) पर अपने किचन में पंजाबी ट्विस्ट लगाया जाए....

आटे की पिन्नी 
यह सबसे बेसिक पिन्नी रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आप गेहूं के आटे, दूध, चीनी और नट्स के साथ इसे आसानी से रेसिपी को बना सकते हैं। बस इस रेसिपी में आटे को घी में धीमी आंच पर घंटों तक भूना जाता है।

आटा और मखाना पिन्नी 
यह पिन्नी सूखे खरबूजे के बीज और कुछ मसाले जैसे अजवाइन और जीरा के साथ मखाने डालकर बनाई जाती है। इसमें आटे को घी में भूनकर सभी चीजें मिलाकर टेस्टी पिन्नी बनाई जाती है।

उड़द दाल की पिन्नी
ये पिन्नी आटे, उड़द दाल और मेवों से बनती है। उड़द दाल की पिन्नी बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है, इसे किसी भी त्योहार पर या किसी भी शुभ अवसर पर बनाया जा सकता है। 

बिना आटे वाली पिन्नी 
यह अनोखी पिन्नियां बिना गेहूं के आटे के बनाई जाती है। इसके बजाय, इसे बादाम, कमल के बीज, कसा हुआ नारियल और चिरौंजी डालकर  बनाया जाता है, इन सभी का पाउडर करके इसे चीनी के साथ मिक्स करके पिन्नियों का शेप दिया जाता है।

बादाम और तिल पिन्नी
बादाम-तिल की पिन्नी लोहड़ी या संक्रांति पर बनाने के लिए एक परफेक्ट व्यंजन है। इसे सूजी, भुने हुए बादाम, सफेद तिल और थोड़े से बेसन के साथ बनाया जाता है। फिर पिन्नी को भुने हुए तिल से सजाया जाता है।

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2022: तिल-गुड़ छोड़ इस बार ट्राई करें ये 7 स्पेशल लड्डू, ठंड में करते है कमाल

Lohri 2022: लोहड़ी को स्पेशल बनाने के लिए अपने मेन्यू में शामिल करें अमृतसरी छोले कुल्चे, घर पर इस तरह बनाएं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios