फ़ूड डेस्क: केलों को स्वादिष्ट फल में तो गिना ही जाता है। मीठे केले एनर्जी का इंस्टेंट जरिया है। लेकिन आपने कच्चे केले से भी बनी कई डिशेज खाई होगी। इसके चिप्स भी बनते हैं और सब्जी भी। कच्चे केले के कोफ्ते भी काफी पसंद किये जाते हैं। कच्चे केले से किसी भी तरह की डिश बनाने के लिए सबसे पहले उसका छिलका उतार दिया जाता है। इसके बाद ही उससे कोई डिश बनाई जाती है। लेकिन आज हम आपको इसके छिलके से ऐसी बेहतरीन चटनी बनाना सिखाएंगे जिसके बाद आप आगे से कभी भी कच्चे केले के छिलकों को नहीं फेकेंगे। कच्चे केले के छिलके से चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए होंगे...  

8 कच्चे केले के छिलके
4 हरी मिर्च
1 पोटी लहसुन
1 इंच अदरक का टुकड़ा
2 चम्मच नींबू का रस
1/4 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच राई
2 चम्मच सरसों का तेल
स्वाद अनुसार नमक


अब जानते हैं चटनी बनाने की विधि... 


- सबसे पहले केलों को ऊपर और नीचे से काट लें और उसके छिलके उतार लें। इन छिलकों को कूकर में 1 कप पानी डालकर तीन से चार सीटी आने तक उबाल लें।  


-जब कूकर से सीटी निकल जाए तब छिलकों को ठंडा होने दें। अब इन्हें साफ़ पानी से अच्छी तरह  से धो लें। 


- छिलकों को एक मिक्सर जार में डालें। अब इसमें नमक, अदरक, हरी मिर्च और लहसून मिलाएं। इसमें पानी ना डालें और मिक्सी चला दें। 


-पिसे हुए पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं। साथ ही तेल में राई और जीरा का तड़का लगाकर इसे चटनी पर डाल दें। 


-लीजिये तैयार है कच्चे केले की स्वादिष्ट चटनी। ये खाने में काफी टेस्टी होती है। आप इसके बाद कभी भी छिलके को नहीं फेकेंगे।