Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि में बिना प्याज लहसुन के ऐसे तैयार करें सब्जी की ग्रेवी, पनीर से लेकर छोले तक सब बन जाएंगे फटाफट

नवरात्रि के दौरान अक्सर लोग प्याज लहसुन खाना छोड़ देते हैं। ऐसे में महिलाओं का बड़ा सवाल होता है कि बिना प्याज लहसुन की सब्जी की ग्रेवी कैसे बनाई जाए? तो आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप झटपट ग्रेवी बना सकते वह भी बिना प्याज लहसुन के।

Navratri special recipe: how to make gravy without onion and garlic dva
Author
First Published Sep 27, 2022, 7:59 AM IST

फूड डेस्क : 26 सितंबर 2022 से शारदीय नवरात्रि (shardiya Navratri 2022) शुरू हो गए है, जो कि 5 अक्टूबर तक चलेंगे। माता रानी के इन 9 दिनों में उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। घरों और मंदिरों में भक्तिमय माहौल रहता है। इस दौरान कई लोग 9 दिन का व्रत भी करते हैं और कई लोग जो व्रत नहीं भी करने वो अपने घरों में प्याज लहसुन पूरी तरह से वर्जित कर देते हैं, क्योंकि कहते हैं कि नवरात्रि के 9 दिनों में प्याज लहसुन नहीं खाना चाहिए। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि बिना प्याज लहसुन की सब्जी की ग्रेवी (no onion and garlic gravy) कैसे बनाई जाएगी, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना प्याज लहसुन के गाढ़ी ग्रेवी पनीर, छोले और किसी भी सब्जी के लिए बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए-
टमाटर - 6-7 
काजू - 100 ग्राम
खरबूजे के बीज - 100 ग्राम
खसखस - 1 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च - 2 साबुत
अदरक -1 इंच
पानी - 1/2 कप
तेल - 4 बड़े चम्मच
तेज पत्ता - 2 साबुत
काली इलायची - 1 साबुत
हरी इलायची - 2 साबुत
लौंग - 4 
दालचीनी छड़ी - 2 
काली मिर्च के बीज - 10-12 
जीरा - 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1 छोटा चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
धनिया पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर - 1 छोटा चम्मच
नमक - 1 छोटा चम्मच / स्वादानुसार
कसूरी मेथी - 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला

विधि
- बिना प्याज-लहसुन के ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें 6-8 मोटे कटे टमाटर डालें।

- अब इसमें काजू, खरबूजे के बीज, खसखस, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 1 इंच अदरक और 1/2 कप पानी डालें। अब पैन को गैस पर रख दें, ढक्कन बंद कर दें और टमाटर के गलने तक 5-6 मिनट तक उबाल लें।

- 5 मिनट के बाद, गैस बंद कर दें और ठंडा होने के बाद इस ग्रेवी के मिश्रण को मिक्सी के जार में डालें और बारीक पेस्ट बना लें।

- अब एक पैन को गैस पर रखें, 4 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छी तरह गर्म करें। इसमें तेज पत्ते, बड़ी इलायची, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च डालकर मध्यम आंच पर भूनें।

- अब इसमें जीरा, हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालकर धीमी आंच पर सभी चीजों को अच्छे से भून लें। मसाला जले नहीं इसके लिए कुछ बूंद पानी डाल लें।

- अब स्वादानुसार नमक, हींग (वैकल्पिक) डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें तैयार किया हुआ बिना प्याज, लहसुन की ग्रेवी का मिश्रण डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं। ढक्कन बंद करें और ग्रेवी को धीमी, मध्यम आंच पर तेल छोड़ने तक पकाएं।

- 5-6 मिनट बाद ग्रेवी चेक कीजिए। इसमें 1 छोटी चम्मच कसूरी मेथी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। अब आंच बंद कर दें, और आपकी बिना प्याज वाली लहसुन की ग्रेवी पूरी तरह से तैयार है।

- आप इस बिना ग्रेवी का उपयोग मटर पनीर, बटर पनीर, शाही पनीर, छोले और बहुत कुछ बनाने के लिए कर सकते हैं। 

और पढ़ें: NAVRATRI FASTING:व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करेगी ये 8 चीजें, WEIGHT LOSS वाले डाइट में करें शामिल

बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे नकली ड्राई फ्रूट्स, इस तरह करें असली-नकली की पहचान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios