Asianet News HindiAsianet News Hindi

shardiya navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान जरूर बनाएं ये 5 डिश, फास्टिंग में नहीं लगेगी भूख

नवरात्रि नौ दिनों का उत्सव है जिसके दौरान देवी दुर्गा की पूजा की जाती है और अधिकांश लोग उपवास रखते हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं व्रत के दौरान  बनने वाली 5 ट्रेडिशनल रेसिपीज के बारे में। 

shardiya navratri 2022: Must try traditional dishes during navratri dva
Author
First Published Sep 12, 2022, 9:44 AM IST

फूड डेस्क : हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस बार शादी नवरात्रि (shardiya navratri 2022) 25 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान भक्त 9 दिन तक मां की पूजा अर्चना में व्यस्त रहते हैं और कुछ भक्त उनके लिए 9 दिनों का तक व्रत भी करते हैं। इस दौरान वह फलाहार के रूप में सात्विक भोजन करते हैं, जिसमें साबूदाना, कुट्टू का आटा मखाना इत्यादि शामिल होता है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि इस बार नवरात्रि के व्रत के दौरान आप क्या स्पेशल बना सकते हैं तो हम आपको बताते हैं फुल मेनू कि आप कैसे नाश्ते से लेकर मिठाई तक व्रत (traditional dishes during navratri ) के दौरान बना सकते हैं और एनर्जी पा सकते हैं...

कुट्टू का डोसा 
अगर आपका नवरात्रि में डोसा खाने का मन हैं, तो सामान्य कुट्टू पूरी ना बनाकर इस बार कुट्टू का आटे का घोल बनाकर मासलेदार आलू स्टफ करके इसका क्रिस्पी डोसा बना लीजिए और इसे पुदीने और नारियल की चटनी के साथ परोसना न भूलें। ये ग्लूटन फ्री आटा व्रत के दौरान खाने के लिए बहुत हेल्दी होता है।

साबूदाना खिचड़ी
कोई भी व्रत बिना साबूदाना के पूरा नहीं होता है। यह स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है जो आपको उपवास के दौरान एनर्जी देता है। साबूदाना खिचड़ी मूंगफली और हल्के मसालों से बनी हल्की डिश है, जो आप व्रत के दौरान बना सकते हैं। इसके अलावा आप साबूदाना खीर या साबूदाना वड़ा भी चुन सकते हैं, जो नवरात्रि के लिए बेहतरीन स्नैक्स हैं।

व्रतवाले आलू रसेदार 
आलू रसेदार एक भारतीय ग्रेवी सब्जी है जिसे विशेष रूप से सेंधा नमक के साथ बनाया जाता है, जो नवरात्रि के उपवास के दौरान बनाई जाती है। यह एक स्वादिष्ट उबले आलू और टमाटर की रेसिपी है जिसे आप कुट्टू की पूरी या चपाती के साथ बना सकते हैं। अगर आप व्रत में टमाटर नहीं खाते तो खट्टेपन के लिए नींबू या अमचूर भी डाल सकते हैं।

राजगिरी का पराठा 
व्रत के दौरान राजगिरी के आटे का सेवन भी किया जाता है। आप इससे पूरी, पराठे, रोटी इत्यादि बना सकते हैं। इसके लिए राजगिरी के आटे में आलू या उबली हुई अरबी को मैश करके मिलाएं और इसका आटा गूंथ कर हाथ से छोटी-छोटी रोटियां बेल लें। अब इससे आप पूरी, पराठे या चपाती बना सकते है और इसका सेवान आलू की रसेदार सब्जी के साथ कर सकते हैं।

मखाना खीर 
व्रत के दौरान अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है और आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए, तो आप मखाने की खीर बना सकते हैं। यह बहुत ही हेल्दी और टेस्टी डिश होती है। इसके बनाने के लिए मखाने को घी में रोस्ट करके दूध में 5 से 7 मिनट के लिए उबाल लें। इसमें चीनी और अपने पसंद के ड्राई फ्रूट्स डालें और इसका सेवन अपनी पसंद के हिसाब से गर्म या ठंडा करें।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios