Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tasty Food: हिमाचल प्रदेश जाएं तो वहां की ये बढ़िया चीजों का स्वाद जरूर खाएं

आपने हर जगह का टेस्टी फूड खाया होगा। लेकिन क्या आपने हिमाचल का ट्रेडिशनल खाना खाया है। अगर नहीं तो इस बार वहां जाकर इन खाने को जरूर ट्राई करें जो हम आपको बताने वाले हैं।

Tast and Delicious food Himachal Pradesh MBT
Author
Delhi, First Published Nov 23, 2021, 6:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हर किसी को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की याद आती है। ठंडी-ठंडी बर्फ और उसमे गर्मा-गर्म टेस्टी-टेस्टी खाना। लेकिन क्या आपने वहां की ट्रेडिशनल फूड (Traditional Food) को टेस्ट किया। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि, आप हिमाचल जाकर कौन से ट्रेडिशनल फूड ट्राई कर सकते हैं।

धाम

धाम टेस्टी फूड से भरी एक थाली होती है। इसमें आपको दाल, राजमा, चावल, दही, आदि के चखने को मिल जाएंगे। गुड़ इस पकवान में चार चांद लगा देता है। त्योहार और ख़ास मौके इसके बिना अधूरे माने जाते हैं। इसका प्रचलन मनाली और चंबा में ज़्यादा देखने को मिलता है और इसे हिमाचल प्रदेश का मुख्य भोजन भी कहते हैं।

तुड़किया भात

ये हिमाचल की फेमस रेसिपी है और कभी भी अगर हिमाचल प्रदेश के  खान पान की बात आती हैं  तो तुड़किया भात का नाम सबसे पहले आता हैं। चंबा ज़िले में इसे आप आसानी से देख सकते हैं। इसको चावल, मसूर दाल, मटर, आलू, टमाटर, इलायची, दाल चीनी आदि के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे ख़ासतौर पर देशी घी के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद चख चुके लोग बताते हैं, चंबा में इससे अच्छा कोई दूसरा व्यजंन नहीं।

सिद्धू

सिद्दू ज्यादातर मंडी, कुल्लू, मनाली, और शिमला में सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला व्यंजन है। यह गेहूं के आटे से बनी एक तरह की रोटी है। इसे बनाने के लिए गेहूं व खमीर के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। खमीर के साथ गेहूं को गूंधने के बाद, आटे को कम से कम 4 से 5 घंटे तक छोड़ दिया जाता है। आम तौर पर, इसे देसी घी दाल और चटनी के साथ परोसा जाता है।

भेय

यह एक ऐसी रेसिपी है, जिसका स्वाद आप हिमाचल के किसी भी कोने में ले सकते हैं। वहां के लोगों के घरों में यह जमकर खाया जाता है। इसे Lotus के तने से तैयार किया जाता है। बनाने से पहले Lotus के तने को पतला-पतला काटा जाता है। फिर इसे अदरक-लहसुन, प्याज़ और बेसन में पकाया जाता है। यह डिश थोड़ी सी Spicy होती है।

छा गोश्त

यह हिमाचल की एक बहुत ही स्वादिष्ट मटन करी है। इसे बेसन और दही की ग्रेवी में पकाया जाता है। इस व्यंजन का स्वाद तब बहुत बढ़ जाता है, जब इसे इलायची लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेज पत्ता, हींग और अदरक-लहसुन का पेस्ट के साथ तैयार किया जाता है। कुल्लू के स्थानीय ढाबे की मेनू लिस्ट में आपको इसका नाम मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें- 

Kitchen Tips: तेज पत्ता से लेकर काली मिर्च तक सूखे मसालों की भी होती है एक्सपायरी डेट, ऐसे करें इनकी पहचान

Kitchen Tips: बेसन- मोतीचूर के लड्डुओं को फेल कर देंगे ये पोहा के लड्डू? आज ही करें ट्राय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios