Asianet News HindiAsianet News Hindi

मेथी की बोरिंग सब्जी को छोड़ इससे बनाएं ये 5 मजेदार डिश, बच्चे भी हो जाएंगे इसके फैन

सर्दी के दिनों में बाजार में ढेर सारी मेथी आती है, लेकिन बोरिंग मेथी आलू की सब्जी छोड़ इस बार आप इससे यह पांच अलग-अलग तरह की डिशेज बना सकते हैं।

Winter recipes: try this five methi fenugreek dishes in this season dva
Author
First Published Nov 2, 2022, 4:03 PM IST

फूड डेस्क: मेथी का नाम सुनते ही बच्चे मुंह बना लेते हैं, क्योंकि यह स्वाद में थोड़ी कसैली होती है। लेकिन सर्दियों के दिनों में आने वाली यह हरी सब्जी सेहत के हिसाब से बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में हर मां चाहती है कि उनका बच्चा मेथी जरूर खाएं। लेकिन अगर आप कंफ्यूज है कि मेथी से ऐसा क्या बनाया जाए जो सभी को पसंद आए? तो चलिए आज हम आपकी समस्या को दूर करते हैं और आपको बताते हैं, ऐसी पांच ऐसी डिशेज जो आप मेथी के साथ बना सकते है और बच्चे तो क्या बड़े से बड़े ही चाव से खाएंगे...

मेथी भुर्जी 
अंडे की भुर्जी ट्रेडिशनल रेसिपी है, जो नाश्ते से लेकर खाने तक में खूब पसंद की जाती है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है और घर में अंडे बनाती हैं, तो आप इस बार इसमें ट्विस्ट देकर मेथी वाली अंडे की भुर्जी बनाएं। इसके लिए आपको साधारण अंडे की भुर्जी बनानी है और इसमें मेथी को फ्राई करके डालना है। यह स्वाद में बेहद ही कमाल की लगती है और इसे खाने वाले भी इसके दीवाने हो जाते हैं। 

मेथी मट्ठी 
मेथी की मट्ठी बेहद ही स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए आप मैदे में मुट्ठी भर मेथी को डालें और इसका आटा गूंथ कर इसे छोटी-छोटी मट्ठियां बना लें। चाय के साथ यह मेथी वाली मट्ठी गजब की लगती है।

मेथी मटर मलाई 
रेस्टोरेंट में तो आपने कई बार मेथी मटर मलाई की सब्जी खाई होगी, लेकिन घर में भी इसे बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको पनीर जैसी साधारण प्याज, टमाटर की ग्रेवी तैयार करनी है। इसमें मेथी और मटर को पकाना है और अंत में इसमें फिटी हुई मलाई डालनी है। जिससे इसका क्रीमी टेक्चर हो जाएगा। ये रेसिपी बेहद ही स्वादिष्ट लगती है इसे रोटी के अलावा आप नान या चावल के साथ भी परोस सकते हैं।

मेथी छोले 
मेथी छोले इस बार आपको ठंड में जरूर ट्राई करना चाहिए। यह आपके साधारण छोलों में एक अलग ही स्वाद ले आएंगे और आपके बच्चे भी मेथी बड़े चाव से खाएंगे। इसके लिए आपको साधारण छोले की सब्जी में मुट्ठी भर या उससे ज्यादा मेथी डालकर पकाना है और ऐसे गरम-गरम भटूरे या पूरी के साथ सर्व करना है।

मेथी थेपला
मेथी के पराठे तो ठंड में आपने खूब बनाए होंगे और सब ने खाए भी होंगे। लेकिन इस बार आप मेथी से गुजराती थेपला ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको गेहूं का आटा, बेसन, बाजरे का आटा और कुछ साधारण मसालों के साथ बारीक कटी मेथी मिलाकर इसका आटा गूंथ लें और उसके पतले- पतले थेपले बना लें।

और पढ़ें: खाना बनाते समय भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, खाने के पोषक तत्व हो सकते है नष्ट

Happy Vegan Day 2022: इस एक साग में छुपा है सेहत का खजाना, Weight loss वाले जरूर खाएं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios