Asianet News Hindi

लॉकडाउन में स्वाद बदलने के लिए बना सकते हैं स्टफ्ड मूंग दाल पोटैटो रोल, जानें इसकी रेसिपी

लॉकडाउन में बोरियत से बचने के लिए खाने में नई चीजें बनाना अच्छा रहता है। ऐसे भी अभी लोग बाहर का खाना नहीं खा पा रहे हैं, लेकिन घर पर ऐसी चीजें बनाई जा सकती हैं, जो होटल और रेस्तरां के फूड को मात दे सकें। 
 

You can make Stuffed Moong Dal Potato Roll in lockdown to change the taste, know its recipe MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 29, 2020, 11:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। लॉकडाउन में बोरियत से बचने के लिए खाने में नई चीजें बनाना अच्छा रहता है। ऐसे भी अभी लोग बाहर का खाना नहीं खा पा रहे हैं, लेकिन घर पर ऐसी चीजें बनाई जा सकती हैं, जो होटल और रेस्तरां के फूड को मात दे सकें। आज हम आपको स्टफ्ड मूंग दाल पोटैटो रोल की रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह काफी टेस्टी होता है और हेल्थ के लिए भी बुरा नहीं होता। 

आवश्यक सामग्री

- एक कप हरा मूंग भिगोया हुआ
- 50 ग्राम दही
- थोड़ी हींग
- दो चम्मच बेसन
- एक चुटकी बेकिंग पाउडर
- दो बड़े आलू उबले हुए
- दो चम्मच तेल
- आधा चम्मच जीरा
- एक प्याज बारीक कटा
- आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
- आधा चम्मच अमचूर पाउडर
- हरा धनिया पत्ता
- नमक स्वादानुसार


बनाने की विधि

मूंग दाल में दही मिला कर उसे मिक्स में बारीक पीस लें। इसमें बेसन, हींग,   बेकिंग पाउडर और नमक मिला दें। अब स्टफिंग के लिए सामग्री तैयार करने के लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा डाल दें। इसके बाद प्याज और हरी मिर्च मिला कर भून लें। फिर उसमें आलू और दूसरे सारे मसाले मिला दें। उसे बीच-बीच में चलाते रहें। इसे दो मिनट तक पकाने के बाद उतार लें। इसके बाद एक नॉन स्टिक तवे पर थोड़ा तेल डाल कर उसे आंच पर चढ़ाएं और तेल को फैला दें। उस पर थोड़ा पानी छिड़क कर किसी साफ गीले कपड़े से पोछ दें। फिर मूंग दाल और दही के मिक्सचर को तवे पर डोसे की तरह फैलाएं और किनारों पर थोड़ा तेल डाल दें। इसके बाद आलू के मिक्सचर को इस पर फैला कर रोल कर दें और गोल्डन ब्राउन होने तक सेंकें। इसी तरह बारी-बारी सारे रोल सेंक लें। फिर इसे गरमागरम मनपसंद चटनी के साथ परोसें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios