Asianet News HindiAsianet News Hindi

बच्चों को टॉफियां तक बांटते थे Bipin Rawat, बॉडीगार्ड ने सुनाए किस्से..बताया कितने जिंदादिल थे देश के पहले CDS

 तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (Coonoor) में बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर हादसे (Helicopter Crash) में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका (Madhulika Rawat) समेत 13 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) अकेले बचे हैं। 

CDS Helicopter Crash Sushil Kumar, who bodyguard of General Bipin Rawat shared many anecdotes and told Rawat distribute toffees children UDT
Author
Fatehabad, First Published Dec 9, 2021, 9:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़। तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (Coonoor) में बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर हादसे (Helicopter Crash) में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका (Madhulika Rawat) समेत 13 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) अकेले बचे हैं। वे बुरी तरह झुलस गए हैं और उनकी हालत गंभीर है। इस घटना से देशभर में शोक की लहर है। सीडीएस समेत जवानों को जानने वाले लोग बेहद स्तब्ध हैं और उन्हें याद कर रहे हैं। हरियाणा के फतेहाबाद जिले में रहने वाले नायक सुशील कुमार 2 साल तक जनरल बिपिन रावत के बॉडीगार्ड रहे हैं। उन्होंने CDS रावत से जुड़ी कई यादों को शेयर किया है।  

नायक सुशील कुमार अब रिटायर्ड हो गए हैं और नन्हेड़ी गांव में रहते हैं। सुशील बताते हैं कि ‘CDS रावत साहब बेहद मिलनसार अफसर थे। वे अपने से छोटे कर्मचारियों को पूरा मान-सम्मान देते थे। वह इतने बड़े पद पर पहुंचने के बाद भी जमीन से जुड़े इंसान रहे। ड्यूटी के दौरान जाते वक्त रास्ते में मिलने वाले बच्चों को भी हमेशा टॉफियां बांटते थे। सिविलियंस के प्रति हमेशा लगाव रखते थे। उनका निधन देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है। सुशील कुमार ने कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर क्षेत्र में तत्कालीन ब्रिगेडियर बिपिन रावत के बॉडीगार्ड के रूप में साल 2007 से 2009 तक सेवाएं दी थीं। उस समय रावत सेक्टर पांच के कमांडर होते थे। जबकि सुशील सिपाही के रूप में कार्यरत थे।

हर धर्म की आस्था को सम्मान देते थे रावत
सुशील बताते हैं कि जनरल रावत हर धर्म की आस्था को सम्मान देते थे। एक बार वे मां वैष्णो देवी गए तो उनके साथ मुझे भी जाने का मौका मिला। रावत साहब अपने साथ रहने वाले स्टाफ सदस्यों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करते थे और उन्हें पारिवारिक सदस्यों की तरह मानते थे।

निधन की सूचना से बेहद दुख हुआ है...
सुशील ने बताया कि जब उन्हें हेलीकॉप्टर हादसे की सूचना मिली तो वह और उनका पूरा परिवार जनरल बिपिन रावत की सलामती के लिए प्रार्थना करता रहा। जैसे ही उनके निधन की पुष्टि हुई तो पूरे परिवार को बहुत दुख हुआ। सुशील ने कहा कि देश ने बहुत अच्छा और जांबाज अफसर खो दिया है। उन्होंने सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए कई बड़े फैसले लिए। ये कार्य कभी भुलाया नहीं जा सकते हैं।

हेलिकॉप्टर हादसे पर रक्षा मंत्री आज संसद में देंगे बयान
हेलिकॉप्टर हादसे पर गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में बयान देंगे और दोपहर को राज्यसभा में। रक्षा मंत्री सिंह ने आर्मी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इसकी जानकारी पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को दी। वे बुधवार को जनरल बिपिन रावत के घर गए थे। वायु सेना ने हादसे की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी बैठाई है। दूसरी ओर राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने हेलिकॉप्टर हादसे की जांच सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज से कराने की मांग की। उन्होंने इस घटना को चौंकाने वाला और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ी चेतावनी बताया है। उन्होंने कहा है कि अंतिम रिपोर्ट नहीं आई है। इसलिए मेरे लिए कुछ भी कहना बहुत मुश्किल है।

आज दिल्ली लाया जाएगा पार्थिव देह
जनरल रावत तमिलनाडु के वेलिंगटन स्थित सैन्य स्टाफ कॉलेज के एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए बुधवार सुबह दिल्ली से वायुसेना के विशेष विमान से सुलूर आर्मी बेस पहुंचे थे। सुलूर बेस पर वायुसेना के हेलिकॉप्टर में जनरल रावत और उनकी पत्नी व अन्य लोग सवार हुए थे। दोपहर करीब 12.20 बजे हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर गुरुवार शाम तक सैन्य विमान से दिल्ली लाया जाएगा। शुक्रवार को पति-पत्नी के शवों को उनके घर लाया जाएगा और सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। इसके बाद कामराज मार्ग से दिल्ली कैंटोनमेंट के बराड़ चौराहा श्मशान घाट तक अंतिम यात्रा निकाली जाएगी। यहां अंतिम संस्कार होगा।

CDS Helicopter Crash: भोपाल में रहते हादसे में बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के पिता, बोले- बहादुर है मेरा बेटा

Bipin Rawat Passed Away: हेलिकॉप्टर हादसे पर रक्षा मंत्री आज संसद में देंगे बयान

Bipin Rawat Passed Away: कई देशों ने जताया दुख, रूस ने कहा- भारत ने खो दिया अपना महान देश भक्त

जनरल नरवणे हो सकते हैं नए CDS: PM मोदी ने की CCS की बैठक, बिपिन रावत के उत्तराधिकारी पर हुई चर्चा

Bipin Rawat Passed Away: आज दिल्ली लाया जाएगा CDS बिपिन रावत का पार्थिव देह, शुक्रवार को अंतिम संस्कार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios