Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना करें ये 5 काम, नहीं तो बढ़ सकता है वजाइनल इंफेक्शन का खतरा

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई चीजें करने की मनाही होती है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं ऐसी पांच चीजें जिन्हें आपको पीरियड के दौरान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे योनि के संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ सकता है।

Common mistake during periods: Never do these five things in menstruation dva
Author
First Published Nov 22, 2022, 7:00 AM IST

हेल्थ डेस्क : महिलाओं के लिए वह 5 दिन बेहद मुश्किल भरे होते हैं जब उन्हें माहवारी यानी कि पीरियड्स होते हैं। हर महिला को 5 से 7 दिनों तक पीरियड्स हो सकते हैं। इस दौरान मूड स्विंग, सिरदर्द, पेट दर्द, अत्यधिक ब्लीडिंग, तनाव जैसी कई समस्याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ता है। जिससे बचने के लिए या इसे कम करने के लिए वो कुछ ऐसी चीजें कर देती हैं, जिससे योनि को और ज्यादा तकलीफ होती है और संक्रमण का खतरा भी तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं 5 ऐसी चीजें जो पीरियड्स के दौरान आपको बिल्कुल नहीं करनी चाहिए...

सेक्स 
पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से हमें बचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ता है और आपके साथ-साथ आपके पार्टनर को भी संक्रमित कर सकता है। इतना ही पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से आपको अत्यधिक कमजोरी हो सकती है। ऐसे में पीरियड्स के बाद ही आप शारीरिक संबंध बनाएं।

टैम्पोन का प्रयोग करना 
पीरियड के दौरान ब्लीडिंग को रोकने के लिए महिलाएं पैड्स से लेकर टैम्पोन, सिलिकॉन कप का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन बहुत ज्यादा टैम्पोन का का प्रयोग करने से वेजाइनल इंफेक्शन हो सकता है और यह महिलाओं की फर्टिलिटी पर भी बुरा असर डाल सकते हैं, इसलिए हमेशा हमें कॉटन के ऑर्गेनिक पैड्स का इस्तेमाल ही करना चाहिए।

पेन किलर 
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द होता है। पेट के निचले हिस्से में, पीठ पर या हाथ-पैर में, जिसे कम करने के लिए कई महिलाएं पेन किलर्स का सेवन करती हैं। लेकिन यह पेन किलर्स इतनी खतरनाक होती है कि इससे महिलाओं को दिल का दौरा तक पड़ सकता है और अत्यधिक मात्रा में पेनकिलर का सेवन करने से किडनी और लीवर की समस्या भी हो सकती है, इसलिए पीरियड्स के दौरान कभी भी पेन किलर को उपयोग ना करें।

कॉफी का सेवन करना 
जी हां, पीरियड्स के दौरान कॉफी महिलाओं का आलास दूर कर फ्रेश फील तो कराती है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है और शरीर में कमजोरी भी आ सकती है, इसलिए आपको पीरियड के दौरान केवल एक से दो कप कॉफी पीनी चाहिए।

बार-बार वजाइना की सफाई करना 
पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होना एक आम चीज है। इसकी समय-समय पर सफाई करना भी जरूरी है, लेकिन जब आप पैड चेंज करें तो वजाइना की सफाई करें। बार-बार वजाइना की सफाई करना और इसमें पानी से प्रेशर डालने से वजाइनल इंफेक्शन का खतरा और बढ़ सकता है। योनि की सफाई के लिए आप साधारण साबुन की जगह इंटिमेट वॉश का प्रयोग करें।

और पढ़ें: श्रद्धा वाकर की तरह एक और लड़की हुई ब्वॉयफ्रेंड की शिकार, 6 टुकड़ों में अलग-अलग जगहों पर मिला बॉडी

कॉफी पीने, नंगे पैर घूमने की इन छोटे बच्चों को है आजादी, 29 साल की मां ने ऐसी पैरेंटिंग को लेकर दिया ये तर्क

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios