Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021: कोरोना काल में खुद को इस तरह रखें स्वस्थ, फॉलो करें ये 5 टिप्स

Coronavirus में आपकी दिवाली सेफ और हेल्दी रहे इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, ताकि आप आने वाले त्याहारों को अच्छे से सेलिब्रेट कर सके और सुरक्षित रह सके।

Diwali 2021, follow these tips to keep yourself on festive season during corona period
Author
Delhi, First Published Nov 2, 2021, 11:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Diwali जिसे खूशियों का त्योहार कहा जाता है। हर जगह इसकी रौनक कई दिन पहले से देखने को मिल जाती है। लेकिन पिछेल एक साल से ये रौनक कहीं कम हो गई है। इसकी मुख्य वजह है कोरोना वायरस जिसने इस त्योहार को फीका कर दिया है। पिछले कुछ महीनों में कोरोना के मामलों में कमी दर्ज की गई थी, लेकिन अब ये मामले दोबारा बढ़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे में दिवाली की सेलिब्रेशन खराब ना हो जाए इसका आपको खास ध्यान रखना होगा। जिसके लिए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसको अप्लाई करके आप सुरक्षित रह सकते हैं।

घर में आए सभी सामानों को करें सैनिटाइज

Diwali है तो जाहिर सी बात है कि, आप घर को सजाने के लिए बाहर से सामान भी खरीदकर लाएंगे। जिसको ध्यान में रखते हुए सबसे पहले आपको बाहर से लाए हुए सामान को अच्छे से सैनिटाइज करना है, ताकि बाहर से आए हुए बैक्टेरिया आपको हार्म ना करें।  इसके अलावा सामान खरीदने घर लौटने के बाद अपने हाथों और सामान को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें और हमेशा लोगों से दूरियां बनाकर ही सामान खरीदें।

घर पर रहकर मनाएं दिवाली

अगर आप कहीं बाहर जाकर दिवाली मनाने के बारे में सोच रहे हैं , तो कोरोनाकाल में ऐसा ना करें। इस मुसीबत के समय में अपने घर पर परिवार के बीच रहकर दिवाली मनाने की कोशिश करें। साथ ही अगर बाहर के खाने के बजाय घर में मिठाई और खाना तैयार करें। इससे आप बाहार के खाने से होने वाली बीमारियों से बचे रहेंगे।

पटाखे कम से कम जलाएं

दिवाली की रौनक को बनाए रखने के लिए अपने आसपास के माहौल को प्रदूषित करने से बचें। घर में अच्छे से पूजा और सजावट करके दिवाली मनाने की कोशिश करें। कम से कम पटाखे जलाएं, इससे वातावरण दूषित होने से बचेगा। कोरोनाकाल में प्रदूषण हमारे लिए अधिक घातक हो सकता है। ऐसे में आसपास के लोगों को भी पटाखे जलाने से रोकें।

मास्क पहनकर रहें

दिवाली के दिन बहुत से लोग दिवाली की बधाईयां देने आपके घर आ सकते हैं। ऐसे में अपने घर में रहकर भी मास्क पहनें और अपने बच्चों को पहनाएं। साथ ही अपने घर की एंट्री गेट पर सैनिटाइजर जरूर रखे, ताकि घर आए मेहमान के हाथों को सैनिटाइज कर सकें।

हेल्दी खाएं

कोरोना काल में हेल्दी रहना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में दिवाली पर बनें, डिश कम खाएं। क्योंकि आप ज्यादा मिठाई या फिर बाहर के डिशेज खाते हैं, तो जल्दी बीमार हो सकते है, जो इस समय आपके लिए घातक हो सकता है। 

ये भी पढ़ें-

Diwali 2021: रूप चतुर्दशी पर इन 5 फेस पैक से निखारें अपना रूप, दिवाली पर नजर आएगी दमकती त्वचा

अब डायबिटीज के मरीज भी दिल खोलकर पी सकेंगे चाय, बस इस तरह बनाएं शुगर फ्री और हेल्दी टी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios