Asianet News Hindi

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 5 खतरनाक काम

यहां हम आपको  ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जिन्हें खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी कुछ ऐसा करती हैं तो अच्छी सेहत के लिए अब इन्हें करना छोड़ दें।
 

Dont do-these 5 things after meal KPV
Author
Bhopal, First Published Jun 8, 2020, 8:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। यहां हम आपको  ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जिन्हें खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी कुछ ऐसा करती हैं तो अच्छी सेहत के लिए अब इन्हें करना छोड़ दें।

1. खाने के तुरंत बाद न खाएं फल
अगर आप खाने के साथ ही फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है. इसी आधार पर कहा जाता है कि खाने के करीब एक घंटे बाद फलों का सेवन करना चाहिए या फिर खाने के कुछ घंटे पहले इसे खाया जा सकता है. सुबह खाली पेट फल खाना सबसे अच्छा है.

2. चाय से करें परहेज
चाय की पत्त‍ियों में उच्च अम्लीयता होती है. इससे प्रोटीन के पाचन पर असर पड़ता और वो आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के एक से दो घंटे बाद ही चाय पिएं.

3. तुरंत न नहाएं
नहाना एक शारीरिक क्रिया है. इस दौरान हाथ और पैर सक्रिय अवस्था में होते हैं जिससे इन अंगों का ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है। इन अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

4. तुरंत टहलने न जाएं
खाने के बाद टहलना एक अच्छी आदत है लेकिन खाने के तुरंत बाद टहलने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। टहलने में हमारे शरर की एनर्जी बर्न होती है जबकि शरीर के अंदर पाचन क्रिया के लिए भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. ऐसे में खाने के कुछ देर बाद टहलना एक अच्छी क्रिया हो सकती है पर खाने के साथ ही टहलने निकल जाना उल्टा असर डाल सकता।

5. तुरंत सोएं नहीं
खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं  इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios