Asianet News Hindi

रोज पिएं अदरक का पानी, होंगे ये 4 फायदे

अदरक का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। सुबह-सुबह खाली पेट इसे पीने से काफी एनर्जी मिलती है।
 

Drink ginger water daily, these 4 benefits will be there
Author
New Delhi, First Published Sep 4, 2019, 1:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। हर घर के किचन में आपको अदरक जरूर मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। चाय में अदरक डाल देते हैं तो उसका स्वाद बहुत बढ़ जाता है। बहुत से लोग तो बिना अदरक डली चाय पीते ही नहीं। सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। यह सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात दिलाता है। अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे तो किसी भी रूप में अदरक उपयोगी है, पर सुबह-सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से काफी फायदा होता है। इससे दिन भर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। जानते हैं, अदरक का पानी पीने से और क्या लाभ होते हैं।

1. डाइजेशन को करता है ठीक
अगर आपको डाइजेशन संबंधी शिकयात है तो अदरक के टुकड़े को रात भर पानी में डाल कर रखें और सुबह खाली पेट पी लें। इससे कुछ दिनों में डाइजेशन से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं। अदरक पाचन-तंत्र को ठीक करता है। अदरक का पानी पीने से जी मिचलाने और अपच की समस्या भी नहीं होती। 

2. वजन होता है कम
आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। अदरक का पानी रोज पीने से कुछ समय में वजन कम होने लगता है। अदरक के पानी से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। इससे डायबिटीज की बीमारी भी नहीं होती।

3. बाल और स्किन के लिए है फायदेमंद
अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ ही काफी मात्रा में विटमिन ए और सी भी होता है। इससे बालों और स्किन को नरिशमेंट मिलता है। बाल चमकदार होते हैं और त्वचा संबंधी रोग भी जल्दी नहीं होते। 

4. मांसपेशियों को मिलता है आराम
बहुत से लोगों को मसल्स पेन होता है। जब मसल्स में दर्द बढ़ जाता है तो लोग पेनकिलर लेते हैं। पेनकिलर काफी नुकसान पहुंचाते हैं। वर्कआउट करने पर भी लोगों को मसल्स में दर्द होने लगता है। अदरक का पानी पीने से मसल्स के दर्द में बहुत आराम मिलता है। अदरक से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन जिन लोगों को पाइल्स की शिकायत है, उन्हें अदरक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।      

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios