Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्दियों में पिएं ये 4 स्पेशल चाय, वजन को घटाने से लेकर हैं इनके कई फायदे

सर्दी के दिनों में सुबह-सुबह चाय पीना बहुत अच्छा लगता है। इस मौसम में लोग चाय ज्यादा पीते हैं। इससे ठंड से बचाव होता है। आजकल कई तरह की चाय का प्रचलन हो गया है। सबसे ज्यादा दूध वाली चाय पसंद की जाती है, लेकिन अब लोग हर्बल चाय भी पीने लगे हैं। 

Drink these 4 special tea in winter, there are many benefits with weight loss KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 18, 2019, 9:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। सर्दी के दिनों में सुबह-सुबह चाय पीना बहुत अच्छा लगता है। इस मौसम में लोग चाय ज्यादा पीते हैं। इससे ठंड से बचाव होता है। आजकल कई तरह की चाय का प्रचलन हो गया है। सबसे ज्यादा दूध वाली चाय पसंद की जाती है, लेकिन अब लोग हर्बल चाय भी पीने लगे हैं। इससे कई तरह के फायदे होते हैं। हर्बल चाय भी तरह-तरह की होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं। इस तरह के चाय के इस्तेमाल से वजन भी कमता है। जानते हैं इनके बारे में।

1. मेथी दाने की चाय
ठंड के दिनों में मेथी दाने की चाय काफी फायदेमंद साबित होती है। यह चाय मेथी के दाने को पानी में उबाल कर बनाई जाती है। इसमें दूध नहीं मिलाया जाता। चीनी या गुड़ मिला कर यह चाय बना सकते हैं। मेथी से शरीर को गर्मी मिलती है। मेथी के दानों में एक ऐसी तत्व होता है जो फैट को बर्न करता है। इसलिए यह चाय पीने से मोटापा घटता है। 

2. हल्दी की चाय
हल्दी की चाय भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें पानी को खौला कर उसमें हल्दी की गांठ डाल दी जाती है। कुछ देर के बाद हल्दी रंग छोड़ देती है। सुबह-सुबह इस चाय को पीने के बहुत फायदे हैं। यह कई तरह के रोगों से बचाव करती है। हल्दी की गांठ नहीं हो तो पाउडर डाल कर भी चाय बना सकते हैं। इसमें शहद और काली मिर्च मिला देने से इसका स्वाद बढ़ जाता है और इससे होने वाले फायदे भी।

3. दालचीनी की चाय
दालचीनी एक गर्म मसाला है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से काफी फायदा होता है। इसे रात में सोने से पहले पीना चाहिए। दालचीनी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पर्याप्त मात्रा में होता है। दालचीनी की चाय को शहद के साथ भी ले सकते हैं। 

4. कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल बहुत ही फायदेमंद हर्ब है। इसका उपयोग आयुर्वेद के साथ होमियोपैथिक चिकित्सा प्रणाली में होता है। यह वजन कम करने में काफी कारगर है। कैमोमाइल में कैल्शियम और पोटेशियम होता है। एक कप गर्म पानी में कैमोमाइल पाउडर मिला कर पी लें। इसे भी रात में सोने से पहले पीना बढ़िया रहता है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios