Asianet News HindiAsianet News Hindi

ब्रेकफास्ट से पहले एक कप कॉफी सेहत को पहुंचा सकता है गंभीर नुकसान,शोध में खुलासा

ब्रेकफास्ट से पहले ज्यादातर लोग कॉफी पीने के आदत के शिकार हैं। उनकी मॉर्निंग बिना कॉफी के होती ही नहीं हैं। लेकिन विशेषज्ञों ने इसे लेकर चेतावनी दी है कि सुबह की ये हैबिट आपके हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

drinking coffee before breakfast could cause serious harm study Warn NTP
Author
First Published Nov 25, 2022, 6:24 AM IST

हेल्थ डेस्क. कॉफी जिसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन तब वो जब सही तरीके से,सही वक्त पर और सही मात्रा में पिया जाए। कई लोगों की आदत होती है कि वो ब्रेकफास्ट से पहले कॉफी पीना पसंद करते हैं। उनकी मॉर्निंग कॉफी के साथ ही होती है। कुछ लोग जिन्हें काम के लिए जल्दी उठना पड़ता है वो एनर्जी लाने के लिए खाली पेट कॉफी पी लेते हैं। लेकिन विशेषज्ञों ने नाश्ते से पहले सुबह की कॉफी के प्रति चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि खाली पेट कॉफी पीने से सेहत पर संभावित निगेटिव असर पड़ता है। 

बाथ यूनिवर्सिटी (Bath University) के शोधकर्ताओं ने  सलाह दी है कि कैफीन के पहले घूंट से पहले कुछ खाना चाहिए। क्योंकि खाली पेट कॉफी ग्लूकोज नियंत्रण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। शोध में पता चला है कि कॉफी नींद में व्यवधान के साथ-साथ सेवन स्वस्थ वयस्कों में ग्लोकोज कंट्रोल और इंसुलिन सेंसिटीविटी दोनों को स्वतंत्र रूप से प्रभावित कर सकता है। ब्लड ग्लूकोज जो एनर्जी के लिए जरूरी है, आपके ब्लड के जरिए आपके शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचाया जाता है। हार्ट डिजिज, किडनी की बीमारी और डायबिटीज जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए ग्लोकोज के स्तर को एक हेल्दी  सीमा तक रखना जरूरी होता है।

29 हेल्दी एडल्ट पर किया गया शोध

स्टडी साल 2020 में  ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए थे। इसमें 29 हेल्दी पुरुष और महिला को शामिल किया गया था। जिनमें से सभी ने रात भर के तीन अलग-अलग प्रयोगों में हिस्सा लिया था। पहले प्रयोग में प्रतिभागियों ने एक सामान्य नींद से जागने के बाद एक स्वीट ड्रिंक लिया। दूसरे प्रयोग में खराब नींद के बाद वहीं पेय पिया। तीसरे प्रयोग में प्रतिभागियों ने एक डिस्टरबेंस नींद से जागने के बाद एक मजबूत ब्लैक कॉफी ली। इसके आधे घंटे बाद एक मीठा पेय भी दिया गया। 

ब्लैक कॉफी खाली पेट सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

हर प्रयोग के बाद 29 प्रतिभागियों के ब्लड सैंपल लिए गए और ब्लड शुगर की जांच की गई। यह पाया गया कि डिस्टरबेंस नींद लेने के बाद भी जिसने मीठा पेय पिया उसके ब्लड शुगर में कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा था। लेकिन जब एक मजबूत ब्लैक कॉफी खाली पेट पिया गया तो उसके ब्लड शुगर में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके दीर्घकालिक जोखिमों को बेहतर ढंग से समझने के लिे और शोध की जरूरत है। लेकिन पोषण विशेषज्ञों की टीम ने  निष्कर्ष निकाला कि नाश्ते से पहले ब्लैक कॉफी पीने से वास्तव में एक व्यक्ति के ब्लड शुगर और बाधित नींद के बाद मेटाबॉलिज्म कंट्रोल पर असर डाल सकता है 

कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है

ऐसा माना जाता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी किसी व्यक्ति के कोर्टिसोल के स्तर को बहुत तेज़ी से बढ़ाती है, जिसे फिर सामान्य होने में कुछ समय लगता है।कोर्टिसोल आपके शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन है, और यदि यह लंबे वक्त तक उच्च स्तर पर रहता है तो हाई ब्लड शुगर और टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम बना रहता है।

और पढ़ें:

नींद में जा सकती है नवजात बच्चे की जान, जानें कारण और बचाव

पानी के ओवरडोज ने ली ब्रूस ली की जान, पांच दशक बाद हुए खुलासे से दुनिया हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios