Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fitness Tips: कोरोना में जिम बंद होने से बिगड़ गई सेहत, नहीं चलेंगे ये बहाने, घर पर शुरू कीजिए ये एक्सरसाइज

Fitness Tips: हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप अपन घर में रहते हुए अपने वजन को (Weight gain) को कंट्रोल कर सकते हैं।

fitness tips weight loss exercises at home without gym dva
Author
New Delhi, First Published Jan 23, 2022, 10:35 AM IST

हेल्थ डेस्क.  लोग फिट रहने के लिए बहुत पैसे खर्च करते हैं और जिम में पसीना भी बहाते हैं। कोरोना (Coronavirus) के कारण लगें प्रतिबंधों से जिम जाना थोड़ा मुश्किल हो गया है। ऐसे में लोग अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप अपन घर में रहते हुए अपने वजन को (Weight gain) को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में जिम इक्विपमेंट्स के बिना घर पर आप कुछ एक्सरसाइज करके वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से वो फिटनेस टिप्स।

पुश अप
इस एक्सरसाइज को करने से कंधे, चेस्ट और पेट की चर्बी को कम करके उन्हें फिट किया जा सकता है। इतना ही नहीं ये एक्सरसाइज शरीर को अंदर से मजबूत भी करती है। शरीर की स्ट्रेंथ बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए पुश-अप्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। पुशअप करने से आपके पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है। ये आपको फिट रखने में भी बहुत मदद करता है।

बर्पी
इस एक्सरसाइज को करके फैट को बर्न किया जा सकता है। इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े होएं और फिर हवा में जंप करके जमीन पर लेटना होता है। माना जाता है कि 1 बर्पी करने से 2 कलौरी बर्न होता है। इसके लिए आपको पहले सीधा खड़ा होना होगा। इसके बाद अपने दोनों हाथों को जमीन पर ले जाते हुए अपने पैर पीछे ले जाते हुए पुश अप करें।

स्टेयर्स क्लाइंबिंग
स्टेयर्स क्लाइंबिंग हैं यानी सीढ़ी चलना। जो आप आसानी से कर सकते हैं। ये बेहद ही सरल है। इससे पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती है। इसे करते वक्त बेहद सावधानी भी बरतनी चाहिए।

फ्रॉग जंप
इस एक्सरसाइज से भी फैट को बर्न किया जा सकता है। इसके लिए पैरों को चौड़ा करके खड़े हो जाएं और अब स्क्वाट पोजिशन में आ जाएं। अब खड़े हो और आगे की ओर कूदें और ऐसा बार-बार करें। विशेषज्ञों का मानना है कि दिन में करीब 70 से 80 फ्रॉग जंप करनी चाहिए। ये आपकी कलाई और जोड़ों को मजबूत करने का काम करती है। इसके साथ ही ये आपके शरीर के मसल्स को भी मजबूत करने में आपकी मदद करती है। फ्रॉग जम्पिंग आपके ह्दय के लिए भी फायदेमंद है।

स्क्वाट जंप
इस एक्सरसाइज को करने से भी वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। इसे करने के लिए खड़े होकर पैरों को खोल लें और फिर हाथों को पीछे लेकर जंप लगाएं। ध्यान रहे कि इस दौरान आपकी बॉडी स्ट्रेट रहे। जंप स्क्वाट्स के माध्यम से एक साथ जांघों के सामने के हिस्से में क्वाड्रिसेप्स के अलावा, हैमस्ट्रिंग,कूल्हों में ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्सों की मांसपेशियों को लक्षित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- winter care: सर्दी में गर्म पानी से बाल की निकल गई खाल! इन नुस्खों से दूर करें डैंड्रफ समेत कई Hair Problems

Omicron और कोरोना से बच्चों को है बचाना, तो उनकी रूटीन में शामिल करें ये सिंपल लेकिन इफेक्टिव 7 एक्सरसाइज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios