Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ghee In Winter's: सर्दियों में 1 चम्मच घी को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा और इससे पाएं ये 5 फायदे

Benefits of Eating Ghee in Winter: क्या आप भी फैट बढ़ने के डर से घी का सेवन नहीं करते हैं? तो यह गलती आज से ही सुधार लीजिए और अपनी डाइट में एक चम्मच घी को शामिल करके इन बेहतरीन फायदों को पाएं।

Ghee In Winter :Ghee is very beneficial for our health in winter, know its 5 benefits dva
Author
First Published Nov 25, 2022, 4:20 PM IST

हेल्थ डेस्क : घी हमारे भारतीय घरों का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना खाना थोड़ा अधूरा-अधूरा सा लगता है। चाहे घी वाली रोटियों का सेवन करना हो या दाल में घी डालकर खाना हो, घी तो हमारी आदतों में बचपन से ही शामिल है। लेकिन अब लोग हेल्थ को लेकर बहुत कॉन्शियस हो गए हैं और इसे अपनी डाइट से निकाल दिया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि ये उनके वेट गेन का कारण बन सकता है। लेकिन क्या आप जानते है कि घी का सेवन अगर सहीं मात्रा में किया जाएं, तो यह वेट लॉस का कारण भी बन सकता हैं। सर्दियों के सीजन में तो घी एक सुपर फूड है। इसके कई फायदे होते है ,चलिए उन्हीं फायदों के बारे में आइए हम आपको बताते है...

घी खाने के फायदे
हेल्दी फैट का स्त्रोत है घी 

कई रिसर्चों में सामने आया है कि घी में हेल्दी फैट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है। इतना ही नहीं फैट की मात्रा कम होने के कारण ये हमें दिल की बीमारियों से भी बचाता हैं।

डाइजेशन में करें मदद
सालों से हमारे घरों में भोजन में एक चम्मच घी शामिल किया जाता है। यह हमारी आंतो को हेल्दी बनाए रखता है और अल्सर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के चांसेस को कम करता है।

इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत 
घी में मौजूद ब्यूटिरिक टी कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है, जो शरीर को बीमारियों से बचाती हैं। इसका सही मात्रा में सेवन किया जाएं तो यह हमें कब्ज और पेट की समस्याओं से भी निजात मिलती है।

विटामिन का भंडार घी 
घी में कई तरह के विटामिन्स पाएं जाते है। जैसे-ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई आदि, जो लीवर को हेल्दी रखते है और साथ ही हमारे हार्मोन और प्रजनन क्षमता को बैलेंस भी करते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन ए और विटामिन ई की कमी है, तो आप घी का सेवन कर सकते हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर 
घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो एक कैंसर रोधी एलिमेंट है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी बनाते हैं। घी के इन्हीं गुणों के कारण यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

और पढ़ें: लाल रंग की इस सब्जी को करें डाइट में शामिल और इन 5 बीमारियों को कहें अलविदा

National Milk Day 2022: हल्दी वाला दूध कैंसर समेत 15 हेल्थ प्रॉब्लम से महिलाओं को रखता है दूर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios