Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Benfits: अगर आपको भी है एंग्जाइटी और टेंशन तो जरूर कराएं हॉट स्टोन मसाज, जानें फायदे

 हॉट स्टोन मसाज जिसको कराने से आप बिल्कुल रिलेक्स हो जाते हैं। जिसके कारण ना ही आपको स्ट्रेस रहता है और ना ही एंग्जाइटी। ऐसे और भी कई फायदे हैं जिसके बारे में आपको बताएंगे।

Health benefits Hot stone massage improve Stress and anxiety MBT
Author
Delhi, First Published Nov 23, 2021, 3:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पहले जमाने के लोग मालिश काफी कराते थे। जिससे उनकी सारी थकान खत्म हो जाती थी। अब इसको ही थेरेपी का नाम दे दिया गया है। जिसके बाद अब कही भी जाए आपको आसानी से मसाज पार्लर मिल जाएंगे। जिसमें बैठकर आप तरह-तरह की मसाज करा सकते हैं। उसमें से एक है ब्लैक स्टोन मसाज (Black Stone Massage) जिसको कराने से इंसान बिल्कुल रिलेक्स फील करने लगता है, साथ ही उसकी एंग्जाइटी और स्ट्रेस की समस्या दूर हो जाती है। 

कैसे होती है हॉट स्टोन मसाज

इसके लिए सबसे पहले पत्थरों को गर्म किया जाता है। उसके बाद जिस भी व्यक्ति को ये करानी होती है उनके पूरे शरीर पर तेल से अच्छे से मसाज की जाती है। मसाज इसलिए की जाती है ताकि जो स्टोन की गर्मी है वो सीधा आपके शरीर को हार्म ना पहुंचा सके। उसके बाद उन स्टोन को काफी ध्यान से पूरी पीठ पर लगाया जाता है, और रिलेक्स करने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसको करीबन 20 से 25 मिनट के लिए रखते हैं उसके बाद उन पत्थरों को हटाकर दोबारा मसाज करते हैं। ऐसे पूरी होती है ब्लैक स्टोन मसाज।

ब्लैक स्टोन मसाज के फायदे

मसल्स के तनाव को कम करती है

हॉट स्टोन मसाज के सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे मांसपेशियों के बीच में जो तनाव पैदा होता है, वह तनाव तुरंत कम हो जाता है। इससे मसल्स के दर्द से राहत मिलती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करती है।

नींद में सुधार होता है

अच्छी नींद के लिए हॉट स्‍टोन मसाज थेरेपी का कोई जवाब नहीं। इससे पूरी बॉडी रिलेक्स हो जाती है जिससे रात में अच्छी नींद आती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करती है

एक अध्यन में पाया गया है कि स्वीडिश हॉट स्‍टोन मसाज से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। यह मसाज इम्यूनिटी को बढ़ाती है और कई बीमारियों का उपचार भी करती है।

स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करती है

हॉट स्टोन मसाज स्ट्रेस और एंग्जाइटी से राहत दिलाती है। क्योंकि इसको कराने से पूरी बॉडी स्ट्रेस फ्री हो जाती है। जिससे आप काफी रिलेक्स फील करने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- 

Kitchen Tips: तेज पत्ता से लेकर काली मिर्च तक सूखे मसालों की भी होती है एक्सपायरी डेट, ऐसे करें इनकी पहचान

Kitchen Tips: बेसन- मोतीचूर के लड्डुओं को फेल कर देंगे ये पोहा के लड्डू? आज ही करें ट्राय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios