Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Benefits: आपको रखना है अपनी हेल्थ का ध्यान, तो जल्द डाइट में शामिल करें भीगे अखरोट, जानें फायदे

सर्दियों में ड्राई फूड्स खाने से आपकी सेहत काफी अच्छी रहती है। खासकर बादाम और अखरोट। अखरोट को सेहत और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप अखरोट भिगोकर खाएंगे तो उसके फायदे अधिक हो जाएंगे।

Health Benefits Soaked Walnut in diet MBT
Author
Delhi, First Published Nov 26, 2021, 11:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में हमारे घर में कई तरह की चीजे बननी शुरू हो जाती है। जिससे हमारे शरीर को गर्मी मिल सके। लेकिन आज हम आपको ड्राई फूड्स के बारे में बताएंगे। जिसके सेवन से हमें काफी फायदे होने वाले हैं। उनमें से एक है अखरोट वैसे तो इसे दिमाग तेज करने के लिए खाते हैं। लेकिन अगर इसे भिगोकर खाना शुरू करे तो इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

रोजाना सुबह सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। आपको बता दें कि अखरोट (Walnut Benefits) में प्रोटीन, फैट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है। भीगे अखरोट को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से बढ़े हुए वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको भीगे अखरोट खाने के फायदे बताते हैं।

भीगे अखरोट के फायदे

मोटापा घटाने में करता है मदद

भीगे अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी कम होती है। जिसके कारण आपका वजन भी कम होना शुरू हो जात है। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि अच्छी डाइट के साथ आपको एनर्जी भी काफी मिलेगी।

कोलेस्टॉल को करता है कम

अखरोट में ओमेग-3 फैटी एसिड होता है। जिसके सेवन से खराब कोलेस्टॉल कम होता है अच्छा कोलेस्टॉल बढ़ता है जिसके कारण दिल का स्वस्थ अच्छा रहता है। इसलिए रोजना भीगे अखरोट खाना जरूर चाहिए।

प्रोटीन मिलता है

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है। प्रोटीन की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अखरोट में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अखरोट को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

पाचन के लिए

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो भीगे अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें-

Health Benfits: अगर आपको भी है एंग्जाइटी और टेंशन तो जरूर कराएं हॉट स्टोन मसाज, जानें फायदे

Cupping therapy: शरीर से खून निकालकर खुद को खूबसूरत बनाने सेलेब्रिटी लेते है दर्दनाक थेरेपी, जानिए इसके फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios