Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Tips: Chana Dal से किस तरह किया जा सकता है वजन कम, जानें इसके फायदे

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए हम अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। जिम जाते हैं,  डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करते हैं, योगा करते हैं। लेकिन कभी ये सोचते हैं कि हमारे घर की रसोई में मौजूद दाल भी हमारा वजन कम कर सकती हैं। आज हम आपको चने की दाल के गुणों के बारे में बताएंगे। जिसके जरिए आप वजन कर सकते हैं कम।

Health Benefits Weight Loss for Chana dal
Author
Delhi, First Published Nov 10, 2021, 12:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। वजन कम करने के बारे में हम हमेशा सोचते हैं। जिसके लिए कई तरह की कोशिशे भी करते हैं। जैसे- सुबह उठकर घूमने जाना, स्किपिंग करना, रनिंग, जिम और योगा। इसके बाद भी हमारा वजन कम नहीं होता। लेकिन हम अपने घर की रसोई में रखी चीजों को भूल जाते हैं। जिससे हमारा वजन भी कम हो जाएगा और हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन प्राप्त हो जाएगा। वो चीज है चने की दाल (Chana Dal) जिसमें आपको भरपूर मात्रा में जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन आदि मिलते हैं। जिसके कारण आपकी बॉडी में एनर्जी भी भरपूर होती है और आप हेल्दी भी रहते हैं। इसके और क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में जानते हैं।

चने की दाल के लाभ

इम्यूनिटी अच्छी रहती है

इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) अच्छा रखने के लिए हम कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं जैसे-चाय,  विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां। लेकिन हमारे शरीर को इन चीजों के साथ प्रोटीन की भी जरूरत होती है। ऐसे में आप चने की दाल (Chana Dal) का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट आपको कभी बीमार नहीं पड़ने देगे। जिसके चलते आपका इम्यूनिटी सिस्टर स्ट्रांग रहेगा। 

मोटापा कम करना

मोटापा कम करना आजकल हर किसी के लिए एक जंग के बराबर हो गया है। जैसे उसमें लड़कर आपको अपनी जीतने की जिद्द को पूरा करना होता है, वैसे ही आप मोटापा कम करने के लिए अलग-अलग तरीको का सहारा लेते हैं। जैसे- डाइट जिसमें भी कई प्रकार होते हैं, कीटो डाइट, इंटिमिडेट कास्टिंग आदि। लेकिन इनको करने से भी आप इस मोटापे से पीछा नहीं छुड़ा पाते। ऐसे में आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है घर में रखी चने की दाल (Chana Dal) को अपनी डाइट में शामिल करें। क्योंकि इसके सेवन से आपको भूख लगनी कम हो जाएगी। जिसके कारण आप खाना या फिर फास्ट फूड कम खाएंगे और वजन घटा पाएंगे।

बॉडी में एनर्जी बूस्ट करना

आजकल की लाइफ्टाइल (Lifestyle) के हिसाब से हमारा शरीर एक मशीन बनकर रह गया है। सारी सुविधाओं के बाद हमारा कुछ काम करने का मन नहीं करता। लेकिन अगर ऐसे ही चलता रहा तो हमारी बॉडी में मौजूद सारी एनर्जी खत्म हो जाएगी। अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो फास्ट फूड को दूर कर दालों का सेवन करना शुरू कर दें। खासकर चने की दाल (Chana Dal) का जिसमें जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को आवश्यक और जरूरी ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे आपके शरीर में हमेशा एनर्जी बूस्ट होती रहती है।

इसे भी पढ़ें-

Weight Loss Tips: उन लोगों का फिटनेस सीक्रेट, जिन्हें सोना होता है बेहद पसंद

Pregnancy Tips: इन बातों का आपको रखना होगा खास ध्यान, भूलकर भी ना करें ये काम

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios