Asianet News HindiAsianet News Hindi

Pregnancy Tips: इन बातों का आपको रखना होगा खास ध्यान, भूलकर भी ना करें ये काम

Pregnancy में हर महिला को अपना खास ध्यान रखना चाहिए, ताकि आने वाले बच्चे को किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत ना हो और वो हमेशा स्वस्थ रहे। जिसके लिए आपको कई सारी ऐसी चीजे हैं जिनका बहुत खास ध्यान रखना होगा।

Pregnancy Tips:  special care of these things MBT
Author
Delhi, First Published Nov 7, 2021, 7:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Pregnancy एक ऐसा समय होता है जब महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि वो उस समय खुद के साथ-साथ एक और जिंदगी को अपने गर्भ में संभाल रही होती है। जिसके कारण उन्हें इस समय कई चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे सही आहार, समय से सोना, समय से जागना और भी कई चीज़ें।

यह एक ऐसा समय होता है जब कई महिलाएँ डिप्रेशन का शिकार भी हो जाती है। इस दौरान महिलाओं के कई हार्मोन्स परिवर्तित होते हैं जिसके कारण तनाव और अवसाद होना साधारण सी बात है। लेकिन इन सभी से बचा जा सकता है अगर गर्भवती अपना ध्यान रखें और अपनी दिनचर्या को सही करें तो।

यहाँ हम जानेंगे कि गर्भवती महिलाओं को कौन से ऐसे कार्य हैं जो गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए। जिससे वे कई प्रकार की परेशानियों से बच पाएँ और स्वयं और शिशु दोनों का सही प्रकार से ध्यान रख पाएँ।

अगर आप गर्भवती हैं तो भूल कर भी ये काम न करें:

  • देर तक न खड़ी रहें
  • ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना न खाएं
  • भारी सामान न उठाएं
  • तेज़-तेज़ न चलें
  • जोर से न चिल्लाएं

Pregnancy में ज्यादा समय तक खड़े रहना बच्चे और मां दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए देर तक न खड़ी रहें। लेकिन आप धीरे-धीरे वॉक कर सकती हैं यह आपकी सेहत और होने वाले शिशु की सेहत के लिए बहुत ही उम्दा है। लेकिन घंटों तक खड़े रहने को नज़रअंदाज करें। इससे आपके पैरों में सूजन आ सकती है और कमर में दर्द उत्पन्न हो सकता है।

ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना न खाएं

गर्भवस्था के दौरान तीखा खाना आपको और शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इस दौरान आप तीखे खाने से परहेज करें। तीखा खाना या ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना खाने से गैस की समस्या, दस्त, उल्टी ये सभी कुछ हो सकता है। और शिशु को भी इससे नुकसान होगा। साथ ही इससे पेट में जलन भी हो सकती है। तो भोजन के प्रति आपको इस दौरान बहुत सचेत रहना होगा यह बहुत जरुरी है।

भारी सामान न उठाएं

भारी सामान गर्भवस्था के दौरान नहीं उठाना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात भी हो सकता है। भारी सामान उठाना सेहत के लिए नुकसानदायक है। कई बार कई महिलाएँ गर्भवस्था में गैस की टंकी, पानी का घड़ा या बाल्टी ऐसी चीज़ें उठा लेती हैं जिसके कारण कई बार गर्भपात हो जाता है। इसके प्रति भी महिलाओं को सचेत रहना आवश्यक है भूल कर भी कोई भारी सामान न उठाएँ।

तेज़-तेज़ न चलें

तेज़ चलना गर्भवती के गर्भपात का संकेत हो सकता है। अगर आप गर्भवस्था में बहुत तेज़ चलती हैं तो अपनी इस आदत को बदलें। आराम से चलें। अगर आप कहीं जाने में लेट भी हो रही हैं तो भी धीरे चलें। तेज़-तेज़ चलना आपके गर्भ पर असर कर सकता है जिससे आपको कई प्रकार की समस्याएँ हो सकती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें और आराम से धीरे-धीरे चलें।

अगर आप गर्भवती हैं तो भूल कर भी ये काम न करें ऐसा करने पर आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है साथ ही इससे आपके शिशु के स्वास्थ्य पर भी असर होगा। इस दौरान आपको कई प्रकार की सावधानियाँ लेनी होती हैं जिससे आपका यह समय आसानी पूर्वक निकल जाए और आपको और शिशु को कोई समस्या न हो।

ये भी पढ़ें

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

लड़की ने पूरी पीठ पर गुदवा लिया बॉयफ्रेंड का नाम, लेकिन एक हफ्ते बाद ऐसा कुछ हुआ, बर्बाद हो गई पूरी जिंदगी

दुनिया में इस जगह 'हनुमान जी' ने लिया जन्म, बच्चे को देखकर माता-पिता के साथ डॉक्टर भी रह गए दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios