Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weight Loss Tips: उन लोगों का फिटनेस सीक्रेट, जिन्हें सोना होता है बेहद पसंद

हेल्दी रहने के लिए ,पौष्टिक खाना और अच्छी नींद बेहद जरूरी होती है। इससे आपक वजन भी कम होता है और तनाव भी दूर होता है। आइए जानते हैं कि, सोकर आप किस तरह से अपना वजन कम कर सकते हैं।

Weight Loss Tips Health News ways to loose weight while sleeping
Author
Delhi, First Published Nov 9, 2021, 3:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आजकल के बिजी Lifestyle और गलत खानपान के कारण हर दूसरा व्यक्ति वजन बढ़ने व मोटापे की समस्या से जूझ रहा है। जिसके कारण हमारे शरीर में कई तरह की बीमारी पैदा हो रही हैं। जैसे-  हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हृदय संबंधी रोग, घुटनों में दर्द,आदि। ऐसा लग रहा है कि, वजन बढ़ने की समस्या एक महामारी का रूप ले चुकी है जो बहुत तेजी से फैल रही है। लेकिन इससे बचने के लिए कुछ लोग ऐसे हैं जो जिम जाते हैं। योग या फिर एक्सरसाइज करते हैं। इसके साथ वेट लॉस वाला खाना, चाय आदि पीते हैं।  लेकिन कई बार गलत आदतों के कारण इन सब चीजों पर पानी फिर जाता है ऐसे में आप सही डाइट का सेवन करने और Workout के अलावा अपने सोने के तरीके में भी कुछ बदलाव कर अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं। 

अच्छी नींद वेट लॉस में करती है मदद 

इसके लिए जरूरी है कि रोजाना आप कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लें। इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। जिसके बाद आपकी बॉडी की कैलोरीज काफी तेजी से बर्न होती है। जिससे आपका वेट कम होना शुरू हो जाता है।

  • इसके साथ ही आप कैफिन का सेवन कम कर दें।
  • रात को ज्यादा देर तक फोन और गैजेट्स पर समय न बिताएं।
  • खाने में फाइबर की मात्रा अधिक लें।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें।

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें

अच्छी नींद के साथ-साथ आप चाहे तो इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं इससे भी आपका वजन काफी तेजी से कम होना शुरू हो जाता है। इसके लिए पुरुषों को 16 घंटे और महिलाओं को 14-15 घंटे की फास्टिंग करनी चाहिए। ये उपाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

सोने से पहले लें प्रोटीन शेक

रात में सोने से पहले आप चाहे तो प्रोटीन शेक पी सकते हैं ये आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। इससे आपका डाइजेशन प्रोसेस अच्छा होगा। जिसके कारण आपके शरीर की केलोरी बर्न होनी शुरू हो जाएगा। वहीं सुबह उठने पर भी शरीर का मेटाबॉलिक रेट हाई रहने के कारण वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा डाइट में अमीनो एसिड्स के सोर्स वाले फूड्स लें, क्योंकि अमीनो एसिड्स गहरी नींद लाने में मदद करते हैं, इन्हें भोजन में शामिल करने से अच्छी नींद आने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है। 

मोबाइल को रखें दूर

अगर आप सोने जा रहे हैं तो उससे पहले ना ही फोन और ना ही कोई गेजेस्ट का इस्तेमाल करें। क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं मिलता और आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती। इससे निकलने वाले ब्लू लाइट आपके स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन के स्तर को कम करती है। मेलाटोनिन के कम होते ही भूख बढ़ जाती है और एक्स्ट्रा कैलरी से वजन तेजी से ऊपर भागता है, इसलिए सोने से पहले देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल न करें।

अंधेरे में सोएं

बता दें कि रात में जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हॉर्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप अंधेरे में सोते हैं तो शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, इसलिए हो सके तो कमरे में नाइट लैंप या नाइट बल्ब जलाकर सोने की बजाए पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोए।

इसे भी पढ़ें-

Pregnancy Tips: इन बातों का आपको रखना होगा खास ध्यान, भूलकर भी ना करें ये काम

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios