Health tips: सर्दियों में भूलकर भी ना छोड़े नींबू पानी पीना, इस तरह सेवन करने से होते है अनगिनत फायदे

| Dec 03 2022, 04:00 PM IST

Health tips: सर्दियों में भूलकर भी ना छोड़े नींबू पानी पीना, इस तरह सेवन करने से होते है अनगिनत फायदे
Health tips: सर्दियों में भूलकर भी ना छोड़े नींबू पानी पीना, इस तरह सेवन करने से होते है अनगिनत फायदे
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

क्या आप भी सर्दी में नींबू पानी का सेवन करना छोड़ देते हैं? अगर हां, तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए, क्योंकि हम आपको बताते हैं कि सर्दी में नींबू पानी कैसे पीना चाहिए और उसके फायदे क्या होते हैं।

हेल्थ डेस्क : हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए अच्छी इम्यूनिटी की जरूरत होती है। खासतौर पर जब मौसम बदलता है, तो कम प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत होती है। जरा सी भी लापरवाही उन्हें बीमार बना सकती है। कम इम्यूनिटी के चलते लोग सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी परेशानियों का शिकार हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग तरह के तरह के उपाय अपनाकर अपनी इम्यूनिटी को बेहतर करने में जुट जाते हैं। ऐसे में सुबह के समय एक गिलास नींबू पानी आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है।

नींबू पानी का करें सेवन होंगे कई फायदे
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हमें नींबू का सेवन करना चाहिए। नींबू में 'विटामिन सी' की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा नींबू में अन्य कई पोषक तत्व भी होते हैं। नींबू पानी सुबह पीने से शरीर के टॉक्सिक एलिमेंट्स बाहर निकल जाते हैं और इससे फैट भी कम होता है। यदि आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं तो नींबू पानी का सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत तो होगी ही साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा। आप जीरा वाटर, अजवाइन वाटर भी नींबू मिलाकर पी सकते हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

सर्दियों में ऐसे करें नींबू पानी का सेवन
नींबू का सेवन हर मौसम में फायदेमंद होता है, मगर मौसम के मुताबिक इसके सेवन का तरीका बदल जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नींबू की तासीर ठंडी होती है और सर्दियों में नींबू को गुनगुने पानी में मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा दिन में दो बार करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। नींबू को खाने में मिलाकर खाने से बॉडी को फायदा होता है।

बेहतर इम्यूनिटी के लिए इन चीजों का करें सेवन
एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि लोगों को सर्दी के दिनों में अच्छी मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपकी इम्यूनिटी मजबूत करते हैं। इसके अलावा कम पानी पीने से आपकी बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ सकता है और इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए डेली कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं।

जरूर करें एक्सरसाइज
सर्द भरे मौसम में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती हैं। जिसके चलते शरीर में मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। यदि आप इस समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें।

और पढ़ें: पॉप सिंगर के डैड की ब्रेन ट्यूमर से हुई मौत, इस बीमारी के 8 लक्षण को जरूर करें नोट

भोपाल गैस कांड: मिथाइल आइसोसायनाइड ही नहीं हमारे लिए खतरनाक है ये 10 गैसें, जानें किन चीजों से निकालती है ये