Asianet News HindiAsianet News Hindi

भूलकर भी ना फेंके चावल का मांड, कब्ज, डायरिया से लेकर स्किन और बालों के लिए भी है चमत्कार

क्या आप भी चावल बनाने के बाद इसके मांड को फेंक देते हैं? तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं इसके बेहतरीन फायदों के बारे में।
 

Health tips: here are 5 benefits of rice starch dva
Author
First Published Sep 3, 2022, 10:10 AM IST

फूड डेस्क : लगभग हर घर में हर रोज चावल (rice) बनाए जाते हैं। कई लोग ज्यादा पानी में चावल पकाकर इसके अतिरिक्त पानी जिसे हम मांड कहते हैं उसे निकाल कर फेंक देते हैं। लेकिन जिसे आप फेंकते हैं। यही मांड (rice starch) आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसे पिया भी जा सकता है और इससे आपकी स्किन और बाल भी खूब हेल्दी होते हैं। तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं चावल के मांड के इन्हीं बेहतरीन फायदों (benefits of rice starch water) के बारे में...

इंस्टेंट एनर्जी दें 
चावल के मांड में कार्बोहाइड्रेट अतिरिक्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए आप देखेंगे कि यह थोड़ा सा चिपचिपा होता है। इस स्टार्च युक्त पानी में आप थोड़ा सा घी और नमक डालकर इसका सेवन करें तो यह आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है।

कब्ज से दिलाए छुटकारा 
चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। यह पाचन क्रिया को भी सुधारता है, जिससे आपको पेट संबंधी समस्या जैसे- गैस, कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

डायरिया को कम करने में मददगार
चूंकि, चावल का पानी बहुत लाइट होता है। ऐसे में डायरिया से ग्रसित बच्चे या बड़ों को चावल के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे डायरिया और फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें 
चावल के पानी में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है। आप गरम-गरम चावल के मांड में नमक और जीरा पाउडर डालकर इसका सेवन कर सकते हैं ।यह स्वाद में भी बहुत अच्छा लगता है।

ग्लोइंग स्किन पाए 
चावल के पानी का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए कोरियन लोग सालों से करते आ रहे हैं, इसलिए उनकी त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है। ऐसे में आप भी चावल के पानी का इस्तेमाल ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए चावल के मांड को ठंडा कर लें। इसमें कॉटन डुबोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और देखिए कि आपकी स्किन कितनी नरम और चमकदार हो जाती है।

बालों को बनाएं रेशमी 
चावल के मांड में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूती देने के साथ ही इन्हें चमकदार और घना बनाते हैं। इसके लिए एक कटोरी चावल के मांड में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और तेल की कुछ बूंदे मिला है और इससे अपने बालों में स्कैल्प से लेकर लेंथ तक लगाएं और 30 मिनट के बाद हेयर वॉश कर लें। ऐसा करने से आपके बाल स्ट्रांग होने के साथ ही घने मुलायम और चमकदार बनते हैं।

बच्चों को पिलाएं चावल का पानी
6 महीने के बाद आप अपने छोटे बच्चों को आप चावल का मांड पिला सकते हैं। ये बहुत ही लाइट और आसानी डाइजेस्ट हो जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और घुलनशील पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चे को पोषण और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

और पढ़ें- क्या छोटे ब्रेस्ट साइज की वजह से आपका कॉन्फिडेंस भी होता है कम, तो करें इस तेल की मसाज

क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios