Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health: अगर आप भी हैं साइनस की प्रॉब्लम से परेशान तो इन योग आसन को जरूर करें ट्राई मिलेगी राहत

साइनस की दिक्कत जिसको भी होती है वो काफी परेशान रहता है। इसकी सबसे ज्यादा समस्या मौसम बदलने के साथ होती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे योग आसन के बारे में बताएंगे। जिसको करने से आपको इससे राहत मिल जाएगी।

Health Tips yoga poses Relief Sinus problem MBT
Author
Delhi, First Published Nov 23, 2021, 12:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। जिन लोगों को भी साइनस की प्रॉब्लम होती है, उन्हें हमेशा नाक बंद, सिर दर्द और सांस लेने में तकलीफ रहती है। जिसके कारण वो काफी परेशान रहने लगते हैं। क्योंकि उन्हें समझ ही नहीं आता की आखिर करना क्या है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको योग के कुछ ऐसे आसन बताएंगे। जिसको करने से आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा। आइए जानते हैं कौन से हैं वो योगा आसन।

 इन योग आसन को रोजाना करें

सेतु बंधासन

सेतु बंधासन जिसको करने से आपके पीठ पर और गर्दन पर खिंचाव होना शुरू हो जाता है। जिससे मांसपेशियों की जकड़न दूर होती हैं। हमारी बॉडी में ऑक्सीजन का फ्लो लगातार बना रहता है। इसलिए आपको इसे सुबह के समय जरूर करना चाहिए। इससे आपको सांस लेने में कभी तकलीफ नहीं होगी।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन से सांस लेने की प्रक्रिया सुधारती है। साथ ही साथ ये आसन गले और सीने में भी खिंचाव पैदा करता है। उष्ट्रासन का अभ्यास नसल एयरवेज यानी वायु मार्ग में आई रुकावट को कम करने में मदद कर सकता है।

भुजंगासन

भुजंगासन एक ऐसा आसन है जिसका रोजाना अभ्यास करने से आपके फेफड़ो की समस्या और सांस की तकलीफ काफी कम हो जाएगी। जिसके कारण आपको कभी भी बलगम नहीं होगा। जिसके कारण साइनस के लिए एक बहुत बड़ी राहत की बात होती है।

जानु शीर्षासन

जानु शीर्षासन के अभ्यास से सिरदर्द, थकान और बेचैनी की समस्या दूर होती है। नींद पूरी न होना और हाई बीपी में साइनस और ज्यादा बढ़ा देती हैं। तो इसके लिए जानु शीर्षासन करें इससे ये दोनों प्रॉब्लम्स दूर होंगी जिससे साइनस में राहत मिलेगी। 

गौमुखासन

गौमुखासन के अभ्यास से सीने की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है और सांस लेने के रास्ता खुलता है। इसके अलावा चिंता या थकान में भी ये आसन लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें-

Health Benefits: अपनी सेहत को रखना है अच्छा तो, जल्द ही आलू के छिलके को करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Winter Tips: त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में सौंफ आएगी आपके बेहद काम, इस तरह करें इसका इस्तेमाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios