Asianet News HindiAsianet News Hindi

आधुनिक Lifestyle लोगों के स्वास्थ्य को कैसे कर रहा है प्रभावित ?

ऐसा जरूरी नहीं की आपके द्वारा जिया गया लाइफस्टाइल आपको हमेशा अच्छा ही रखे। इस दौड़ती भागती जिंदगी में शायद ही हम इसपर खास ध्यान दे पाते हैं। हमारे रूटिन चेंज हो जाते हैं। हमारा समय बदल जाता है। इसका प्रभाव भी कहीं ना कहीं हमारे स्वास्थ पर पड़ता है।

Lifestyle is affecting people health, know about diseases caused due to it
Author
Delhi, First Published Oct 22, 2021, 1:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आजकल का जो लाइफस्टाइल हम जी रहे हैं, लोगों को लगता है वो काफी अच्छा है। लेकिन क्या उस अच्छे की परिभाषा को आप जानते हैं। नहीं ना... अच्छा सबकुल लगता है, लेकिन उसमें गलती कहां हो जाती है उसके बारे में हम सोचते ही रह जाते हैं, और समय हमारे हाथ से छूटता चला जाता है। ये आधुनिक लाइफस्टाइल सुनने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन ये कितनी बीमारियों का घर बन जाता है इसके बारे में आपने शायद ही सोचा होगा।

किसी के पास रात में समय है तो वो रात में जिम करता है किसी के पास सुबह का समय है तो वो सुबह जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है इन बदलावों के कारण भी हमारा शरीर प्रभावित होता है। क्योंकि हम उसे उस तरह का बनाने की कोशिश करते हैं। जिसके कारण हम ना जाने कई प्रकार की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। जिसके बारे में हमें बाद में पता चलता है और समय निकल जाता है। इसलिए कहा जाता है कि लाइफस्टाइल को अच्छे से जियो लेकिन उतना ही अपने स्वास्थय का ध्यान भी रखें।

इसे भी पढ़ें: मौसम बदलने पर लोग क्यों अधिक बीमार पड़ते हैं? इसके कारण और बचाव के लिए जरूरी टिप्स

इन बीमारियों से हो सकते हैं आप प्रभावित

दिल की समस्या

आजकल सबसे ज्यादा चर्चा का विषय दिल की समस्या जिसके बारे में हम काफी बार सुनते आए हैं, अभी सिद्धार्थ शुक्ला की मौत भी हार्ट अटैक के कारण हुई। कम उम्र के लोग इस बीमारी का शिकार सबसे ज्यादा हो रहे हैं। वो इसलिए भी है क्योंकि आजकल के युवा स्ट्रेस ज्यादा लेने लगे हैं।

डायबिटिज
 

आपके लाइफस्टाइल के कारण आपका खान पान का तरीका बदल जाता है। जिसके कारण आप डायबिटिज जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाए लेकिन अपने स्वास्थ का भी खास ध्यान रखें।

मानसिक तनाव

अच्छा लाइफस्टाइल पाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं। दिनरात काम करते हैं, जिसके कारण उनका स्ट्रेस लेवस काफी हाई हो जाता है और वो इसका शिकार हो जाते हैं। उनमें गुस्से का लेवल ज्यादा हो जाता है। जिसके कारण उन्हें ब्रेन स्टोक या फिर ब्रेन हेमरेज होने का खतरा पैदा हो जाता है।

कैंसर

बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों के जीने के तरीके को ही बदल दिया है। जिसके कारण आधे से ज्यादा लोग कैंसर जैसे बीमारी का शिकार हो जाते हैं। किसी को ब्रेस्ट कैंसर हो जाता है तो कोई लीवर आदि कैंसर से झूझता नजर आता है।

ब्लड प्रेशर

लाइफस्टाइल जितना बदलेगा आप उतना ही अपने आपको बदलने की कोशिश करेंगे जिसके कारण आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे बढ़ता ब्लड प्रेशर जो आपके दिल पर और दिमाग पर काफी बुरा असर डाल सकता है। जिसके कारण आप हार्ट अटैक या फिर ब्रेन हेमरेज के शिकार हो सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios