Asianet News HindiAsianet News Hindi

Navratri 2022: इस ट्रिक से रखें नवरात्रि का व्रत, घटेगा वजन और सेहत भी होगी दुरुस्त

नवरात्रि का पहला दिन 26 सितंबर को है। माता के भक्त हेल्थ प्रॉब्लम्स के बावजूद व्रत रखना नहीं छोड़ते हैं। इसलिए हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिससे आस्था भी बनी रहेगी और हेल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचता है।

Navratri 2022 Keep Navratri fast with this trick weight will decrease and health will also be fine NTP
Author
First Published Sep 25, 2022, 1:24 PM IST

हेल्थ डेस्क. नवरात्रि ( Navratri 2022)  में 9 दिन के उपवास पर माता के भक्त रखते हैं।  अगर ब्लड शुगर, बीपी, डायबिटीज की शिकायत रहने वाले पेशेंट भी व्रत करने से चूकते नहीं है। लेकिन सही खानपान नहीं होने की वजह से नवरात्रा के दौरान या बाद में तबीयत खराब हो जाती है। लेकिन अगर आप व्रत के दौरान कुछ नियम का पालन करते हैं तो आप हेल्दी रहेंगे और जो लोग वजन कम करने की चाहत में व्रत करते हैं उनकी मुराद भी पूरी हो जाएगी। आइए जानते हैं वो ट्रिक्स।

-उपवास के दौरान कुछ लोग सेंधा नमक खाते हैं। अगर आप मेडिकली फिट हैं तो फिर इससे बचना चाहिए। 9 दिन बिना नमक के रहने से बॉडी डीटॉक्स होती है। 

-अगर आपकी मेडिकल कंडीशन सही नहीं है तो आप हल्का नमक लें। खुद को हाइड्रेट रखें और पोषण से भरा  हुआ भोजन लें।

-अगर आप वेट लॉस करने के लिए उपवास कर रहे हैं तो फिर नारियल पानी से नाता जोड़ लें। हर दिन एक या दो नारियल पानी व्रत के दौरान जरूर पीए। ये वजन कम करने में मदद करता है और आपको डिहाइड्रेट होने से भी बचाता है।

-अगर आप बीपी, शुगर के मरीज हैं और व्रत करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से संपर्क कीजिए। जब वो इसके लिए मंजूरी देते हैं तो फिर उनसे एक डाइट चार्ट बनवा लीजिए और उसे फॉलो कीजिए। शुगर पेशेंट जब नवरात्रि का व्रत करते हैं तो अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा देर भूखे रहना पड़ता है जिससे बल्ड में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है।इससे वो बीमार हो सकते हैं।

-प्रेग्नेंट महिला को पहले तो व्रत नहीं करना चाहिए। अगर वो करती हैं तो उन्हें पेट को बिल्कुल खाली नहीं रखना चाहिए।हर 2 से 3 घंटे के बीच कुछ ना कुछ खाना चाहिए। पनीर,मखाने की खीर, सलाद, कट्टू के आटे की रोटी और सब्जी लें। दूध, दही और छांट टाइम टू टाइम लेती रहें। ड्राई फ्रूट्स भी खाएं।

-व्रत के दौरान देखने को मिलता है कि लोग एनर्जी और भूख को कम करने के लिए ज्यादा चाय और कॉफी लेते हैं। ऐसा करने की भूल मत कीजिए। एक से दो बार तक ही चाय या कॉफी लें।

और पढ़ें:

Navratri 2022: नवरात्रि के व्रत में इन 6 नियमों का करें पालन, एक काम तो भूल कर भी ना करें

Navratri 2022: नवरात्रि में फॉलो करने चाहिए ये 5 डाइट रूल्स, नहीं तो डॉक्टर के लगाने पड़ सकते हैं चक्कर

नवरात्रि पर अपने घर के आंगन में हर दिन बनाएं ये 9 रंगोली डिजाइन और माता रानी का करें भव्य स्वागत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios