Asianet News HindiAsianet News Hindi

भूलकर भी ना फेंके संतरे का छिलका, जानें इससे बनने वाली चाय की रेसिपी

Orange peel Chai benefits:क्या आप भी संतरा खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं? तो आगे से ऐसा नहीं कीजिएगा, क्योंकि इसके छिलकों में इससे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत के हिसाब से यह बेहद फायदेमंद होता है। आइए हम आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका और इसके फायदे। 

Orange peel Chai: Benefits of Eating Orange peel Chai and recipe to make it dva
Author
First Published Nov 25, 2022, 3:26 PM IST

हेल्थ डेस्क : पानी के बाद चाय दुनिया भर में दूसरा सबसे फेमस ड्रिंक है। सुबह एक गर्म कप चाय आपकी एनर्जी बढ़ा देती है और आपके माइंड को एक्टिव भी कर देती है, जबकि शाम को एक कप आपको आराम देने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। चाय के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं। भारत में ज्यादातर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन चाय की कई वैरायटी हैं, जिनका आप उपयोग आप कर सकते हैं। यदि आप एक कप चाय से अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो अपनी नियमित चाय की जगह एक कप ताजा संतरे के छिलके वाली चाय पिएं। संतरा सर्दियों का एक आम फल है और विटामिन सी से भरपूर होता है. लेकिन जिस छिलके को हम आमतौर पर फेंक देते हैं वह भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बेहद सेहतमंद होता है। इसके कई फायदे होते है।

संतरे का चाय कैसे बनाएं
जरूरी सामग्री-
आधे संतरे का छिलका
डेढ़ कप पानी
1/2 इंच दालचीनी स्टिक
2-3 लौंग
1-2 हरी इलायची
1/2 चम्मच गुड़

कैसे तैयार करें संतरे वाली चाय ?
एक गहरे पैन में पानी डालें और मध्यम आंच पर स्टोव पर रखें। अब इसमें कटे हुए संतरे के छिलके और अन्य मसाले डालें। इसे 2-3 मिनट तक उबलने दें, फिर गैस बंद कर दें। चाय को प्याले में छान लीजिए और इसे मीठा बनाने के लिए गुड़ या शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपकी संतरे के छिलके वाली चाय तैयार है।

संतरे के छिलके के फायदे
साइट्रिक फलों की बाहरी त्वचा फ्लेवोनोइड्स के कारण कड़वी होती है, जो फलों को कीटों से बचाती है. इसमें फल के किसी भी अन्य भाग की तुलना में फ्लेवोनोइड्स की उच्चतम मात्रा होती है. अन्य
फलों की तरह, संतरे का छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें फाइबर, विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स जैसे कई कंपाउंड शामिल होते हैं। इनमें प्रोविटामिन ए, फोलेट, राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन बी6 और कैल्शियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। 

संतरे के छिलके वाली चाय के फायदे
कैंसर से बचाएं संतरा

साइट्रिक फलों की स्किन्स में लिमोनेने नामक एक कंपाउंड होता है। यह विशेष रूप से संतरे के छिलकों में होता है। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले इस केमिकल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण होते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से सूजन और त्वचा कैंसर के कारण होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

पाचन शक्ति और इम्यूनिटी को दें बढ़ावा 
संतरे के छिलके की चाय का तेज स्वाद लार और पेट के एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है. हर सुबह इस चाय को नियमित रूप से पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी में भी सुधार आता है. इसके अलावा इस चाय में विटामिन सी होता है, जो शरीर में पुरानी बीमारियों को रोकने में कारगर होता है।

इन बीमारियों से लड़ने में करें मदद 
पॉलीफेनोल्स नामक पौधे के यौगिक का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, यह चाय टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन से पता चला कि संतरे के छिलकों में पॉलीफेनोल की मात्रा संतरे की तुलना में बहुत अधिक है, इसलिए इसे डाइट में शामिल करने से सेहत को अधिक लाभ हो सकते है।

और पढ़ें: लाल रंग की इस सब्जी को करें डाइट में शामिल और इन 5 बीमारियों को कहें अलविदा

पानी के ओवरडोज ने ली ब्रूस ली की जान, पांच दशक बाद हुए खुलासे से दुनिया हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios