Asianet News HindiAsianet News Hindi

पॉपकॉर्न है अच्छी चीज, जानें इसे खाने के ये 5 फायदे

पॉपकॉर्न या मक्के का भूजा लोग अक्सर खाते हैं। आजकल तो पॉपकॉर्न रेडीमेड पैकेट में मिलते हैं, लेकिन पहले घरों में रेत में मक्के को भूज कर खाया जाता था। 

Popcorn is a good thing, know these 5 benefits of eating it KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 25, 2019, 8:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। पॉपकॉर्न या मक्के का भूजा लोग अक्सर खाते हैं। आजकल तो पॉपकॉर्न रेडीमेड पैकेट में मिलते हैं, लेकिन पहले घरों में रेत में मक्के को भूज कर खाया जाता था। अब सिनेमा हॉल में बच्चे जरूर पॉपकॉर्न खाते हैं। ये काफी स्वादिष्ट होते हैं। साथ ही, आसानी से पच भी जाते हैं। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आजकल मशीन से जो पॉपकॉर्न भून कर पैकेटबंद बेचे जाते हैं, उनमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए। घर में मक्के को भून कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। जानते हैं पॉपकॉर्न खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं।

1. वजन होता है कम
पॉपकॉर्न वजन को कम करने में कारगर है। इसमें आलू के चिप्स की तुलना में फैट 70 फीसदी कम होता है। इसलिए स्नैक्स के तौर पर इसका सेवन ज्यादा बढ़िया होता है। इसे खाने से भूख भी कम लगती है। इसलिए जो लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हों, उन्हें पॉपकॉर्न जरूर खाना चाहिए।

2. शुगर में फायदेमंद
शुगर के मरीजों के लिए भी पॉपकॉर्न बढ़िया है। शुगर के मरीजों को भूख ज्यादा लगती है और उन्हें कई बार कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में, स्नैक्स के रूप में पॉपकॉर्न उनके लिए बढ़िया रहता है। 

3. हड्डियां होती हैं मजबूत
पॉपकॉर्न खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। आयरन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। वहीं, कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं। 

4. तनाव करता है कम
पॉपकॉर्न का एक खास गुण यह है कि इसे खाने से किसी भी तरह का तनाव कम हो जाता है। जब आप किसी तरह का तनाव महसूस करें तो पॉपकॉर्न खा कर देखें, आपको जरूर राहत मिलेगी। 

5. डायजेशन रहता ठीक
पॉपकॉर्न खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे डाइजेशन ठीक रहता है। पॉपकॉर्न खाने से एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होती और खाना भी ठीक से पचता है।

   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios