Asianet News Hindi

सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हैं गरीब 3 करोड़ महिलाएं: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा दिखाता है कि जो महिलाएं पहले इस बीमारी के बारे में नहीं बोलती थीं, अब उन्हें पता है कि उन्हें सरकार का समर्थन मिल रहा है तो स्वास्थ्य को लेकर आगे बढ़कर आ रही हैं।

 

Union minister Smriti Irani said 3 crore rural women screened for cervical and breast cancer kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 10, 2021, 7:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कहा कि पिछले दो सालों में केंद्र सरकार की प्रमुख आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत गरीब और ग्रामीण परिवारों की तीन करोड़ महिलाओं को गर्भाशय (सर्वाइकल) और स्तन कैंसर की जांच की गई है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा दिखाता है कि जो महिलाएं पहले इस बीमारी के बारे में नहीं बोलती थीं, अब उन्हें पता है कि उन्हें सरकार का समर्थन मिल रहा है तो स्वास्थ्य को लेकर आगे बढ़कर आ रही हैं।

3 करोड़ महिलाओं ने करवाई जांच

ईरानी ने कहा-  "पिछले दो वर्षों में, अकेले आयुष्मान भारत योजना के तहत, गरीब और ग्रामीण परिवारों की करीब 3 करोड़ महिलाओं ने गर्भाशय और स्तन कैंसर की जांच करवाई। इसका मतलब है कि जिन महिलाओं ने कभी बीमारियों के बारे में बात नहीं की होगी, उन्हें अब सरकार से समर्थन मिलेगा। उसने नीति का उपयोग किया और उसके तहत उसने खुद को जांच लिया जिसका अर्थ है कि वह एक चिकित्सा चुनौती के लिए तैयार हैं और उसने खुद को समाधान के लिए तैयार किया है।"

केंद्रीय मंत्री ने की महिलाओं के लिए सरकारी योजनाओं की सराहना

ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 करोड़ शौचालय बनाने और प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र योजना के तहत 1 अप्रैल को सेनेटरी नैपकिन वितरित करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रयासों की सराहना की। ये योजनाएं और कदम महिलाओं के सामने आने वाले मुद्दों से निपटने में सहायक होंगे।

आज महिला सुरक्षा और स्वास्थ्य की बात हो रही है

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक,  "आज, जब हम अधिक से अधिक पुरुषों को महिला सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, तो यह एक संकेत है कि एक समाज के रूप में, एक साथ एक राष्ट्र के रूप में हम समानता की दिशा में काम कर रहे हैं। मैं यहा नहीं कहती कि हम चुनौतियों का सामना नहीं करेंगे लेकिन मैं यह पुष्टि कर सकती हूँ कि चुनौतियों के उस रास्ते पर हम अकेले नहीं चलेंगे।"

'मिशन शक्ति' लाएगी सरकार

उन्होंने कहा, "आज वो दिन है जब हमें उन पुरुषों की भी सराहना करनी चाहिए जो महिलाओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले हैं और मैं उन्हें 'मार्च ऑन' कहती हूं। क्योंकि इस तरह हम सिर्फ समावेशी और न्यायसंगत समाज का निर्माण करेंगे।" महिला दिवस थीम के बारे में बात करते हुए उन्होंने 'Men For Women' का नारा दिया।

महिला और बाल विकास मंत्रालय के केंद्रीय सचिव राम मोहन मिश्रा ने कहा कि सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए 'मिशन शक्ति' लाने की दिशा में काम कर रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios