Asianet News Hindi

सर्दियों के मौसम में यूज करें नारियल का तेल, होंगे ये 5 फायदे

सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से कई तरह के फायदे होते हैं। सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है। आजकल लोग काफी महंगे बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर और हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इनमें ऐसे केमिकल होते हैं, जिनसे आगे चल कर बहुत नुकसान होता है।

Use coconut oil in winter season, these 5 benefits
Author
New Delhi, First Published Oct 14, 2019, 1:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से कई तरह के फायदे होते हैं। सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है। आजकल लोग काफी महंगे बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर और हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इनमें ऐसे केमिकल होते हैं, जिनसे आगे चल कर बहुत नुकसान होता है। नारियल तेल का इस्तेमाल सिर्फ लगाने ही नहीं, खाने में भी किया जा सकता है। डॉक्टरों और डाइटीशियन्स का कहना है कि नारियल का तेल दूसरे तेलों से ज्यादा बढ़िया होता है। दक्षिण भारत में नारियल तेल का ही इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही नारियल की गरी खाने से भी फायदा होता है। नारियल का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह बताने की जरूरत नहीं है। जानते हैं, क्या हैं नारियल तेल के फायदे।

1. स्किन की ड्रायनेस को करता है कम
सर्दियों में स्किन ड्राय हो जाती है। ऐसे में अगर कोई तेल नहीं लगाया जाए तो त्वचा पर पपड़ी जमने लगती है। लोशन का इस्तेमाल पूरी बॉडी पर करना संभव नहीं होता। ऐसे में, अगर आप नारियल तेल को हल्का गर्म कर पूरे शरीर पर लगाएं तो त्वचा का रूखापन कम होगा। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन डिजीज होने की संभावना भी कम रहती है। 

2. एंटी-एजिंग गुण है नारियल तेल में
नारियल तेल में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसके रोज इस्तेमाल से स्किन बहुत ही मुलायम रहती है। स्किन में लचीलापन भी बना रहता है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं। पहले लोग केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते थे। वे नारियल तेल ही लगाया करते थे। इसलिए उनकी त्वचा लंबे समय तक हेल्दी रहती थी।

3. टैनिंग से बचाता है नारियल तेल
सर्दियों में अक्सर लोग देर तक धूप में बैठते हैं। इसका त्वचा पर खराब असर होता है। सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को खुश्क करने के साथ उसकी प्राकृतिक रंगत और चमक को कम करती हैं। नारियल का तेल लगाने से त्वचा इससे सुरक्षित रहती है।

4. बाल होते हैं मजबूत और घने
अगर आपके बाल झड़ रहे हों, तो नारियल का तेल लगाएं। इसमें चिपचिपाहट नहीं होती। नारियल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने और चमकदार होते हैं। सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या भी ज्यादा होती है, क्योंकि सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। नारियल का तेल डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाता है।

5. फोड़े-फुंसी से मिलती है निजात
अगर कहीं भी कोई फोड़ा-फुंसी हो तो लोग नारियल का तेल लगाने को कहते हैं। नारियल के तेल में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिनसे फोड़े-फुंसी ठीक हो जाते हैं। अगर कहीं त्वचा कट या छिल गई हो तो वहां नारियल का तेल लगाने से फायदा होता है। अगर किसी वजह से मामूली तौर पर स्किन जल गई हो और फोड़ा हो गया हो तो नारियल का तेल लगाने से आराम मिलता है।    
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios