Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुबला पतला इंसान भी 15 दिनों में हो जाएगा हट्टा-कट्टा, बस खाने में इन हेल्दी चीजों का करें सेवन

मोटे लोग जिम में वर्कआउट करके अपना वजन कम कर लेते हैं, लेकिन दुबले-पतले लोगों को मोटा होने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसे तरीके जिनसे तेजी से वजन बढ़ाया जा सकता है।

Weight gain tips these five things can help to gain weight dva
Author
First Published Nov 15, 2022, 8:00 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है। शारीरिक रूप से देखा जाए तो कोई मोटा होता है, तो कोई बहुत ज्यादा पतला होता है। इंसान परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करता। दुबले पतले लोग भी अनहेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं, जो उनके लिए और ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। जिससे उनके शरीर में और ज्यादा कमजोरी आ सकती है, उनका स्टैमिना कम हो सकता है और उनके हेल्थ पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसे हेल्दी तरीके जिससे आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं वह भी बिना किसी नुकसान के...

ऐसे करें सुबह की शुरुआत 
दुबला पतला व्यक्ति अगर रोज सुबह नाश्ते में एक कटोरी साबूदाने की खीर खाएं, तो तेजी से उसका वजन बढ़ता है। यह वजन बढ़ाने के लिए काफी असरदार तरीका है, लेकिन अगर आप शुगर से परहेज करना चाहते हैं तो आप गुड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाश्ते में करें यह चीजें शामिल 
अगर आप अपने दुबले पतले शरीर से परेशान हैं और जल्दी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको एक हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना चाहिए। इसमें आप उबला आलू, 4 किशमिश, 4 बादाम, 4 काजू, कुछ मखाने और दो से चार अंडे अगर आप खाते हैं तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें। ये हेल्दी नाश्ता तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है।

दूध और केले का करें सेवन 
दूध और केला तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए आप बनाना शेक बनाकर पी सकते हैं। लेकिन अगर आपको इससे सर्दी हो जाती है तो आप एक गिलास गर्म दूध पीने के 5 से 10 मिनट बाद दो से तीन के लिए अपनी डाइट में शामिल करें।

प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें 
वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन जरूरी है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है, तो रेड मीट आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं, सैल्मन फिश कैलोरी और हेल्दी फैट्स से भरपूर होती है, जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं। अगर आप वेजिटेरियन है, तो दही में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा बीन्स प्रोटीन और स्टार्च का एक बड़ा स्रोत हैं।
आप अपनी डाइट में बीन्स जैसे- चना, राजमा, दाल रेगुलर रूप से शामिल करें।

छुहारे वाला दूध 
दुबला पतला इंसान अगर अपना वजन बढ़ाना चाहता है, तो रात में साधारण दूध की जगह दूध में 5-6 छुहारे उबालकर इसका सेवन करें। इससे तेजी से वजन बढ़ता है।

और पढ़ें: लड़कियां जल्द नहीं हो 'जवान', इसलिए यहां की माएं गर्म पत्थर से उनके ब्रेस्ट की करती हैं आयरनिंग

World Diabetes Day 2022: मधुमेह को लेकर फैली इन भ्रांतियों को क्या आप भी मानते है सच? जानें हकीकत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios