Asianet News HindiAsianet News Hindi

रात में नग्न होकर सोना सेहत के लिए है खतरनाक, एक्सपर्ट ने बताया क्या होती है सबसे बड़ी दिक्कत

डॉक्टर एंथनी के वीडियो को 7 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और इस वीडियो के वायरल होने के बाद बेडरूम में फार्ट करने पर बहस छिड़ गई है।

why naked sleeping is dangerous for health explains Dr Anthony Youn MD in America
Author
USA, First Published Oct 5, 2021, 9:06 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. रात में बिना कपड़ों या नग्न अवस्था में सोना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। डॉक्टर ने इसके पीछे एक बड़ी वजह बताई है। एक टिकटॉक वीडियो में डॉक्टर एंथनी यून एमडी (Dr Anthony Youn MD) दावा करते हैं कि नग्न अवस्था में सोना अनहाइजेनिक (unhygienic) है। इसके पीछे फार्ट (गैस पास करना) को वजह बताई गई। औसत व्यक्ति दिन में 15-25 बार फार्ट करता है। उन्होंने कहा कि यह तब अधिक होता है, जब आप सो रहे होते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन ने साबित कर दिया कि हर बार जब आप गैस पास करते हैं तो आप थोड़ी मात्रा में फेकिल (fecal material) छोड़ते हैं।

क्या-क्या नुकसान होता है?
नग्न अवस्था में सोने से आपके पार्टनर को भी दिक्कत हो सकती है। फार्ट की वजह से फेकिल (fecal material) बिस्तर पर आ जाते हैं। फिर ये आप या आपके पार्टनर के शरीर से चिपक जाते हैं। इसलिए हमेशा अंडरवियर पहन कर ही सोएं। अमेरिका में प्लास्टिक सर्जन के रूप में काम करने वाले डॉक्टर एंथनी कहते हैं कि चादरें भी रोजाना बदलना चाहिए। 

7 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा वीडियो
डॉक्टर एंथनी के वीडियो को 7 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और इस वीडियो के वायरल होने के बाद बेडरूम में फार्ट करने पर बहस छिड़ गई है। एक यूजर ने कहा, मेरे पति और मैं सिर्फ एक-दूसरे पर फार्ट करते हैं। एक अन्य यूजर ने लिखा, मैं 39 साल से अपनी बेडशीट पर फार्ट कर रहा हूं। मैं अब बदलने वाला नहीं हूं। एक यूजर ने लिखा, एक दूसरे पर फार्ट नहीं करना चाहिए। किसी ने मजाक में लिखा, दिन में पंद्रह से बीस बार? मैं तो इससे ज्यादा बार करता हूं।

महिलाओं ने कहा, उन्हें अगर डॉक्टर कहें तो? 
कई महिलाओं ने तर्क दिया कि उनके अपने डॉक्टरों ने उन्हें अपने प्राइवेट पार्ट के स्वास्थ्य के लिए नग्न या बिना अंडरवियर सोने के लिए कहा है। इस पर डॉक्टर एंथनी ने कहा कि अगर आपके डॉक्टर ने आपको बिना अंडरवियर के सोने के लिए कहती है तो उनकी बात सुनें। एक अन्य एक्सपर्ट ने खुलासा किया था कि आपको गर्मी में नग्न होकर क्यों नहीं सोना चाहिए। बूपा के क्रॉमवेल हॉस्पिटल के प्रमुख स्लीप फिजियोलॉजिस्ट जूलियस पैट्रिक ने कहा कि बिना कपड़ों के बिस्तर पर जाने से आपकी नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है। जब आप नग्न सोते हैं, तो शरीर पर पसीना जमा होता है और फिर वह वहीं रहता है। आप सोने के लिए हल्के कपड़े पहन रहे हैं, तो यह आपके पसीने को सोख लेता है। इसके अलावा न्यूरोलॉजिस्ट और स्लीप फिजिशियन डॉक्टर गाइ लेस्च्जिनर ने कहा था कि नग्न होकर बिस्तर पर जाने से आप अधिक गर्म महसूस कर सकते हैं। लोग नग्न सोने के बजाय कपड़ों में सोने से बेहतर हो सकते हैं।   

ये भी पढ़ें..

Rough Sex के दौरान लड़की की मौत, लेकिन जब कोर्ट ने दोषी प्रेमी को सजा सुनाई तो छिड़ा विवाद

पेट से निकली 1 किलो नुकीली कील, नट-चाकू, डॉक्टर ने बताया- शराब छोड़ने की वजह से मरीज की ये हालत हुई

कोरोना को मिटाने के लिए गेमचेंजर साबित होगी ये दवा, मरने से बचाने में है शानदार रिकॉर्ड

रात भर खर्राटे भर सोते रहे माता-पिता, बिस्तर के नीचे दबी रही 18 दिन की बच्ची, तड़प-तड़प कर हुई मौत

40 साल का वर्जिन शख्स ढूंढ रहा गर्लफ्रेंड, लेकिन ऐसी शर्त रख दी है कि 5 साल से लड़की ही नहीं मिली

बढ़ा हुआ वजह कम होना-स्किन की शाइनिंग, शराब छोड़ने पर बॉडी में क्या-क्या बदलाव होते हैं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios