Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Diabetes Day: जानें कौनसे हैं वो घरेलू नुस्खें हैं जो आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करेंगे मदद

जिस भी व्यक्ति को डायबिटीज की शिकायत होती है, उसे डॉक्टर की तरफ से मीठा कम खाने, दवाईयां लेने की सख्य सलाह दी जाती है। लेकिन उसके बाद भी उसकी शूगर लगातार बढ़ती जाती हैं। आज हम आपको इसका ही रामबाण इलाज बताएंगे।

World Diabetes Day Blood Sugar Control Tips Health benefits MBT
Author
Delhi, First Published Nov 14, 2021, 10:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज सेलिब्रेट (World Diabetes Day) किया जाता है। इसको मनाने का खास उद्देश्य यही होता है कि, लोगों को इस बीमारी के प्रति सचेत किया जाए। क्योंकि ये एक लाइलाज बीमारी है जिसका कोई तोड़ नहीं है। लेकिन अगर आप चाहते है कि, इसको कंट्रोल में किया जाए तो आपको सबकुछ छोड़कर अभी से घरेलू नुस्खे अपना लेने चाहिए, ताकि आगे आने वाले समय में आपको ना ही  इंसुलिन की जरूरत पड़े और ना ही दवाई की।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

नीम

नीम खाने में थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन डायबिटीज वालो के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण आपके खून में मौजूद शुगर को कंट्रोल करते हैं। जिसके बाद आपको इंसुलिन की जरूरत कभी नहीं पड़ेगी। क्योंकि इससे ही आपको समय रहते फायदा हो जाएगा।

करेला

करेला नाम सुनकर ही जी अजीब हो गया। लेकिन इसके फायदे जानकर आपको हैरानी भी काफी होगी। क्योंकि इसका एक कप जूस आपको कई सारी बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। उसमें से एक है शुगर जिसके लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी- डायबिटिक गुण आपके खुन में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है और डायबिटीज कंट्रोल करता है।

अदरक

अक्सर जुकाम-खांसी या फिर बुखार इसमें हमें काढ़ा बनाकर हमारे घरवाले जरूर पिलाते हैं। लेकिन आपको इसके रस को शहद के साथ लेना है। जिससे आपकी काफी हद तक शुगर कंट्रोल में आ जाएगी।

मेथी दाना
 
सब्जी बनाने में हमेशा इस्तेमाल आने वाला मेथी दाना डायबिटीज वालों के लिए काफी लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाला अमीनों एसिड खुन को साफ करता है जिससे आप कभी भी डायबिटीज के मरीज नहीं बन सकते। बस आपको इसे पूरी रात पानी में भीगोकर रखना है, और सुबह उठकर खाली पेट इसके पानी को पीना है, उसके बाद आपको कभी डॉक्टर के इलाज की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दाल चीनी

दाल चीनी का सेवन हम चाय में करते हैं कभी-कभी सब्जियों में भी डाल देते हैं। लेकिन अगर आपके करीबी में से किसी को शुगर है तो आप उन्हें तीन चम्मच दालचीनी पाउडर पानी में 20 मिनट उबालकर पिलाएं उससे उनकी डायबिटीज काफी कंट्रोल हो जाएगी।

ये थे वो घरेलु नस्खे जो आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करेंगे। लेकिन अगर आप इसके अलावा कोई भी दवाई या इंजेक्शन लेते हैं तो उसके लिए एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें। 

 

ये भी पढ़ें- 

Benefits Of Ghee: 2 बूंद घी में छुपा है सेहत का खजाना, रात को सोते समय बस इस तरह करें इस्तेमाल

Health Tips: वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, इन 5 कारणों से अपनी डाइट में शामिल करें गिलोय

Health Problem: इन घरेलू नुस्खों से आपको कभी नहीं होगी Uric Acid की प्रॉब्लम, जाने तरीके

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios