Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Bhopal Visit: मोदी जिस वर्ल्ड क्लास स्टेशन कमलापति का किया उद्घाटन, जानिए उसकी 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भोपाल दौरे पर हैं। जहां पर वह जनजातीय गौरव दिवस समारोह में शामिल होने के बाद देश के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (पहले हबीबगंज नाम ) का लोकार्पण किया।

Madhya Pradesh news PM Modi Bhopal Visit Bhopal Inauguration india first world class rani kamlapati railway station
Author
Bhopal, First Published Nov 15, 2021, 2:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल (मध्य प्रदेश). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को शहीद बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस समारोह ( janjatiya gaurav divas) में शामिल होने जंबूरी मैदान पहुंचे। गए हैं। जहां आदिवासी कलाकारों ने पारंपरिक नृत्य के साथ उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मंगू भाई ने प्राइम मिनिस्टर का स्टेट हैंगर पर अगुवाई की। प्रधानमंत्री ने आदीवासियों को संबोंधित करने के बाद देश के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (first world class rani kamlapati railway station) का लोकार्पण किया।

जनता को मिलेंगी स्टेशन पर होटल जैसी सुविधाएं
दरअसल, इस कमलापति रेलवे स्टेशन को पूरी तरह एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया है, इसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी से विकसित किया गया है। इसका मैंटेनेंस भी प्राइवेट कंपनी ही करेगी। यहां लोगों के लिए शानदार वेटिंग लाउंज, सूचना के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन्स, फूड जोन सहित कई खास बातें होंगी। 

देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की खासियतें
- वर्ल्ड क्लास कमलापति रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह ही शॉपिंग, शॉप्स, कैफेटेरिया और एयर कॉन्कोर्स है।
- प्लेटफॉर्म पर 2000 ट्रैवलर्स ट्रेनों का इंतजार कर सकते हैं। एयर कॉन्कोर्स में 900 पैसेंजर्स बैठ सकते हैं, इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इंतजार कर रहे लोग परेशान न हों।
- यहां 2 सब-वे भी बनाए हैं, इसमें से करीब 1500 लोग गुजर सकते हैं, इसलिए भीड़भाड़ में भी परेशानी नहीं होगी। लोग बिना टकराए और बिना धक्का-मुक्की के आसानी से गुजरेंगे।
- एंट्री अलग और एग्जिट गेट अलग होगा। ट्रेन से उतरकर बाहर आने वाले लोग सब-वे का इस्तेमाल करेंगे और सीधे रेलवे स्टेशन से बाहर आ जाएंगे, जबकि ट्रेन पकड़ने वाले एयर कॉन्कोर का इस्तेमाल कर सीधे ट्रेन पकड़ लेंगे।
- स्टेशन को 450 करोड़ रुपए में बनाया गया है, इसका एयर कॉन्कोर्स 84 मीटर लंबा और 36 मीटर चौड़ा है, इसलिए लोग आपस में नहीं टकराएंगे।
एयरपोर्ट की तरह ही वेटिंग लाउंज तैयार किए गए हैं। ट्रेन की जानकारी देने के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन्स लगाई गई हैं। लोग वेटिंग - लाउंज में बोर न हों, इसके लिए उन्हें प्रदेश के टूरिज्म स्पॉट्स और हिस्ट्री की जानकारी दी जाएगी।
- ये देश का पहला 5 स्टार जीईएम रेंटिंग वाला स्टेशन है। इसे लाइट से जगमग करने के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा।
- ये देश का पहला ग्रीन स्टेशन भी है। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जो एनएफपीए (राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा अधिनियम) का ध्यान रख रहा है।
- की आवाजाही को लेकर भी इस तरीके से व्यवस्थाएं की गई हैं कि इमरजेंसी में 4 मिनट के अंदर पूरा स्टेशन खाली हो सकेगा और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा।
- यहां 150 से ज्यादा पावर के हाई रिजॉल्यूशन सीसीटीवी कैमरा लगाए हैं। स्टेशन के अंदर दाखिल होने वाली गाड़ी के नंबर से लेकर आने-जाने वाली सवारियों पर भी नजर रखी जाएगी

इसे भी पढ़ें-PM Modi Bhopal Visit: मोदी के स्वागत में सिंधिया ने बजाई ढोलक, मंत्री-विधायकों का भी दिखा गजब अंदाज

इसे भी पढ़ें-PM Modi in Bhopal:आदिवासियों के स्वागत में CM शिवराज ने बदली ट्वीटर प्रोफाइल,विधायक तिलक लगाकर कर रहे वेलकम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios