Asianet News HindiAsianet News Hindi

Maharashtra:भिवंडी में 69 बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव, साउथ अफ्रीका से आए संक्रमित शख्स का omicron Test

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से महाराष्ट्र (Maharashtra) आया एक शख्स कोरोना संक्रमित पाया गया है। इस शख्स का कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’(Omicron Variants) का टेस्ट कराया गया है। राज्य में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जांच तेज कर दी गई है। मुंबई से सटे ठाणे के भिवंडी में एक वृद्धाश्रम में रह रहे 69 बुजुर्ग नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि, इनमें से सभी की हालत सामान्य है।

Maharashtra 69 elderly corona positive Bhiwandi and omicron test corana infected person who came from South Africa to Thane UDT
Author
Mumbai, First Published Nov 29, 2021, 10:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) से दुनियाभर में दहशत का माहौल है। इस बीच, महाराष्ट्र (Maharashtra) में दो बेहद चौंकाने वाली खबरें सामने आईं। पहली यह है कि दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोम्बिवली लौटा एक शख्स कोरोना संक्रमित मिला है। हालांकि, अभी तक ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन खतरा जरूर बढ़ गया है। इस शख्त का ओमिक्रॉन टेस्ट किया गया है। वहीं, सोमवार सुबह मुंबई से सटे ठाणे के भिवंडी में एक वृद्धाश्रम में रहने वाले 69 बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राहत की बात यह है कि इनमें से सभी की हालत सामान्य है।

कल्याण-डोम्बिली नगर निगम (KDMC) के अधिकारियों के मुताबिक, 24 नवंबर को एक शख्स दक्षिण अफ्रीका के कैपटाउन से दिल्ली आया था। वहां से मुंबई और फिर ठाणे जिले के डोम्बिली आया था। अभी तक उसमें Omicron वैरिएंट की पुष्टि नहीं हो पाई है। उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए मुंबई भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि वो Omicron से संक्रमित है या नहीं। मरीज के भाई की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है। अब उसके परिवार के बाकी सदस्यों की जांच भी की जा रही है। 

ठाणे लौटा तो आया बुखार, टेस्ट करवाया तो निकला पॉजिटिव
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मरीज ने बुखार आने के बाद कोरोना टेस्ट करवाया  था, जिसमें वो पॉजिटिव मिला। अच्छी बात ये रही कि मरीज अकेला ही रह रहा था, लेकिन एहतियातन उसके रिश्तेदारों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। अभी मरीज को आर्ट गैलरी आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया गया है। फिलहाल, विभाग अलर्ट मोड पर है। बता दें कि कोरोना का नया वैरिएंट B.1.1529 बीते हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में मिला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे 'Variant of Concern' यानी ‘चिंताजनक’ घोषित किया है, इसे Omicron नाम दिया गया है।

ठाणे के वृद्धाश्रम में 69 बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिले
ठाणे के पास भिवंडी में एक ही वृद्धाश्रम में 69 बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस वृद्धाश्रम का नाम मातोश्री है और पड़घा के पास खडावली स्थिति है। चिंता की बात ये है कि इन सभी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थीं। इनके अलावा, 7 और लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं, जिनमें एक डेढ़ साल की बच्ची भी शामिल है। डॉक्टर्स का कहना था कि सभी बुजुर्गों की हालत सामन्य है। सभी को इलाज के लिए ठाणे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस वृद्धाश्रम में 100 से ज्यादा लोग रहते हैं। पिछले हफ्ते कुछ लोगों में बुखार के लक्षण दिखने लगे थे। एक बुजुर्ग का बुखार कम नहीं हो रहा था, इसलिए कोरोना टेस्ट कराया गया, इसमें वे संक्रमित मिले। इसके बाद सभी लोगों का टेस्ट करवाया गया।

MP में Corona के नए वेरिएंट Omicron को लेकर अलर्ट, CM शिवराज ने बच्चों से लेकर स्कूल तक के लिए ये निर्देश दिए

corona review meeting: नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए PM मेादी ने जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने को कहा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios