Asianet News HindiAsianet News Hindi

जम्मू-कश्मीर: पांच जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा शुरू, 17 टेलिफोन एक्सचेंज से लैंडलाइन सेवा बहाल

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के निष्प्रभावी होने के 12 दिन बाद स्थिति सामान्य होने लगी है। यहां धीरे-धीरे प्रतिबंध भी कम किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को पांच जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई है। वहीं, 17 टेलिफोन एक्सचेंज से लैंडलाइन सेवा भी बहाल की गई है।

2G mobile internet restored in five districts of J-K after 12 day of article 370 revoked
Author
Srinagar, First Published Aug 17, 2019, 12:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के निष्प्रभावी होने के 12 दिन बाद स्थिति सामान्य होने लगी है। यहां धीरे-धीरे प्रतिबंध भी कम किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को पांच जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई है। वहीं, 17 टेलिफोन एक्सचेंज से लैंडलाइन सेवा भी बहाल की गई है।

आज सुबह से जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और ऊधमपुर जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई। इसी तरह से कश्मीर घाटी में भी 17 एक्सचेंज से टेलिफोन सेवा शुरू की गई। यहां 100 से ज्यादा टेलिफोन एक्सचेंज हैं। मध्य कश्मीर के बडगाम, सोनमार्ग, मनिगम में टेलिफोन सेवाएं बहाल हुई हैं। उत्तर कश्मीर में गुरेज, तंगमार्ग, उरी केरन करनाह और तंगधार में, दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड और पहलगाम इलाकों में सेवाएं शुरू की गई हैं। 

धारा 370 पर फैसले से पहले मोबाइल और इंटरनेट सेवा पर लगाई गई थी रोक
केन्द्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधान हटाने से पहले ही मोबाइल और लैंडलाइन सेवाएं स्थगित कर दी थीं। हालांकि, सरकार ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए धारा 370 पर फैसला लेने से पहले ही इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी थी।  

22 में 12 जिलों में स्थिति सामान्य
इससे पहले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी आर. सुब्रमण्यम ने बताया था, 22 में से 12 जिलों में स्थिति सामान्य है। 5 जिलों में कुछ प्रतिबंध हैं। सुरक्षा वजहों के चलते किसी की भी जान नहीं गई है। ना कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है। देश में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। आने वाले दिनों में प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी।

सोमवार से खुलने लगेंगे स्कूल
उन्होंने बताया था कि इस वीकेंड के बाद क्रमबद्ध तरीके से स्कूल खुलने लगेंगे। दफ्तर खुल गए हैं। बड़ी संख्या में कर्मचारी भी पहुंचे। आज से कुछ हिस्सों में फोन सेवा बहाल की जाएगी। आने वाले दिनों में क्षेत्रवार सभी हिस्सों में इसे शुरू किया जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios