Asianet News Hindi

Action Against Corona : सिंगापुर से भारतीय वायुसेना ने लाए 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर

देश में कोरोना का कहर जारी है। पिछले तीन दिन से हर रोज 3 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को 3.44 लाख केस सामने आए। वहीं, 2600 से ज्यादा लोगों की महामारी के चलते जान गई। महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में स्थिति बिगड़ती जा रही है, यहां हर रोज 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे है। 

Action Against Corona 24 april news and update KPP
Author
New Delhi, First Published Apr 24, 2021, 8:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. देश में कोरोना का कहर जारी है। पिछले तीन दिन से हर रोज 3 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को 3.44 लाख केस सामने आए। वहीं, 2600 से ज्यादा लोगों की महामारी के चलते जान गई। महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में स्थिति बिगड़ती जा रही है, यहां हर रोज 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे है। महाराष्ट्र में तो शुक्रवार को 67 हजार केस मिले। ऐसे में इन राज्यों में बेड्स, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर जैसे जरूरी उपकरणों की किल्लत की खबरें सामने आ रही हैं। 

सिंगापुर से भारतीय वायुसेना ने लाए 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर

सिंगापुर से चार क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर एयरलिफ्ट से भारत पहुंच चुका है। भारतीय वायुसेना की सहायता से मंगाए गए इस कंटेनर्स को पश्चिम बंगाल के पानगढ़ एयरबेस पर उतारा गया है। वायुसेना के सी-17 एयरक्राफ्ट से इसे सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट से लिफ्ट किया गया है।

 

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 150 टन पहुंचाया

भारतीय रेलवे कोविड को मात देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा। रेलवे के ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने पिछले 24 घंटों में 150 टन ऑक्सीजन महाराष्ट्र और यूपी में पहुंचाया है। समय से ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ग्रीन काॅरिडोर बनाया गया है। दिल्ली और आंध्र प्रदेश भी लगातार रेलवे के संपर्क में है। 

विशाखापट्टनम और बोकारो से चल रही ऑक्सीजन एक्सपे्रस

भारतीय रेलवे विशाखापट्टनम और बोकारो से टैंकर्स भरवाकर रेल मार्गाें से पहुंचाने का काम शुरू किया है। 

Update: कोरोना के खिलाफ राज्यों के एक्शन

- केंद्र ने उठाए बड़े कदम
केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के आयात पर तीन महीने के लिए कस्टम ड्यूटी हटाने का फैसला किया है। इसके अलावा ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों से बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटाने का फैसला किया है। इससे आम लोगों को राहत मिलेगी। 

- वायुसेना ने सिंगापुर से एयरलिफ्ट किए टैंकर
भारत में ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ाने के लिए वायुसेना ने सिंगापुर से चार ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट किया है। इनका इस्तेमाल भारत में ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन के लिए किया जाएगा।

गृह मंत्रालय देश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के चलते ऑक्सीजन की मांग में आई उछाल को पूरा करने के लिए एयरफोर्स द्वारा विदेशों से उच्च क्षमता वाले टैंकरों को एयरलिफ्ट करने के लिए कॉर्डिनेशन कर रहा है। इसी क्रम में आज सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट से लिक्विड ऑक्सीजन के चार कंटेनरों को लोड किया गया।
 


- उत्तर प्रदेश पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस
झारखंड के बोकारो से चलकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ पहुंच गई है। अधिकारियों के मुताबिक, एक्सप्रेस से 30 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन लखनऊ पहुंचाई गई है। इसमें 3 टैंकर थे। वहीं, एक टैंकर वाराणसी में उतारा गया। जबकि 2 टैंकर मुंबई पहुंचे। 

ऑक्सीजन आपूर्ति निरंतर जारी- पीयूष गोयल 
उधर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, सरकार द्वारा देश भर में ऑक्सीजन आपूर्ति का कार्य निरंतर जारी है। बोकारो-लखनऊ के बीच, दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' के माध्यम से वाराणसी में भी ऑक्सीजन आवश्यकता की आपूर्ति  की गई। 

- बिहार में कोरोना की स्थिति को लेकर पटना हाईकोर्ट सख्त
उधर, बिहार में कोरोना की स्थिति को देखते हुए इलाज की व्यवस्था की निगरानी पटना हाईकोर्ट करेगा। हाईकोर्ट ने एक मेल जारी कर कभी जिलों के जिलाधिकारियों से स्वास्थ्य व्यवस्था की जानकारी मांगेगा। 

दिल्ली- महाराजा अग्रसेन अस्पताल में हुई ऑक्सीजन आपूर्ति
दिल्ली के महाराजा अग्रसेन अस्पताल में आधी रात को ऑक्सीजन पहुंचाई गई। इसके अलावा प्रशासन ने अस्पताल को भरोसा दिलाया है, कि यह नियमित तौर पर जारी रहेगी। 

एम्स ने परीक्षाएं की रद्द
एम्स ने INI-CET PG 2021 एंट्रेंस एग्जाम अगले आदेश तक टाल दिया। 

गाजियाबाद में ऑक्सीजन लंगर शुरू
गाजियाबाद के इंदिरापुरम में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कोरोना के मरीजों के लिए ऑक्सीजन लंगर चला रहा है। गुरुद्वारे के प्रबंधक गुरप्रीत सिंह रम्मी ने बताया, हम सड़क पर गाड़ी में ही मोबाइल ऑक्सीजन की सुविधा दे रहे हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios