Asianet News HindiAsianet News Hindi

Armed Forces Flag Day : पीएम मोदी बोले- सशस्त्र बलों की दृढ़ता और साहस उत्कृष्ट, सेना को अधिक से अधिक दान दें

मंगलवार 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने भी सशस्त्र बल झंडा दिवस के अवसर पर सैन्य बलों के अतुलनीय योगदान की सराहना की। उन्होंने अपील की है कि हमारी सेना (Indian Army) के कल्याण में योगदान दें।

Armed Forces Flag Day: PM Modi said - the strength and courage of the armed forces is excellent, donate to the Indian army VSA
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 2:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आज आर्म्ड फोर्स फ्लैग डेा (Armed Forces Flag Day) मनाया जा रहा है। देश के लिए प्राण देने वाले जवानों के सम्मान स्वरूप यह दिन मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को सशस्त्र बल झंडा दिवस (Flag Day) के अवसर पर सैन्य बलों के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे जवानों में उत्कृष्ट दृढ़ता और साहस है। 

शहीदों और वर्दीधारियों के सम्मान के लिए मनाते हैं यह दिन 
1949 से 7 दिसंबर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद शहीदों और वर्दी में उन लोगों को सम्मानित करना है, जिन्होंने देश के सम्मान की रक्षा में देश की सीमाओं पर बहादुरी से दुश्मनों का मुकाबला किया और अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। मंगलवार को मोदी ने एक ट्वीट कर कहा- सशस्त्र बल झंडा दिवस के अवसर पर मैं एक बार फिर सैन्य बलों के अतुलनीय योगदानों को रेखांकित करना चाहूंगा। उनकी दृढ़ता और साहस उत्कृष्ट है। उन्होंने सभी से आग्रह करूंगा कि आप भी हमारी सेना के कल्याण में योगदान दें।

राजनाथ ने भी की थी सैनिकों के परिजनों के लिए दान की अपील 
सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर सेना के लिए दान देने का चलन है। पिछले हफ्ते गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में अधिक उदारता से दान देने की अपील की थी। इस कोष में मिले फंड का इस्तेमाल पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों के पुनर्वास तथा कल्याण के लिए किया जाता है।

सशस्त्र सेना कोष में दान देने वालों का सम्मान
रक्षा मंत्रालय ने 2020-21 में फंड में प्रमुख रूप से योगदान देने वालों को सम्मानित किया। इनमें भारतीय स्टेट बैंक (SBI)और सन टीवी (SUN TV)शामिल हैं। राजनाथ ने कहा कि सरकार सशस्त्र बलों के कर्मियों व पूर्व सैनिकों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रही है, लेकिन उनका कल्याण एक सामूहिक जिम्मेदारी है। 

इन लिंक के जरिये दे सकते हैं दान 
https://ksb.gov.in/DonateAFFDF.htm
http://http//ksb.gov.in/FundPayment.htm

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios