Asianet News HindiAsianet News Hindi

मिशन 2024: बीजेपी संगठन में बड़े पैमाने में फेरबदल, कई नेताओं का खत्म हुआ वनवास, संबित पात्रा का बढ़ा कद

पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को चंडीगढ़ और पंजाब का प्रभारी बनाया गया है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब को हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह पूर्व मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को केरल राज्य का प्रभार सौंपा गया है। दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को उनके राज्य में होने वाले चुनाव से अलग करके दूसरे राज्य में संगठन की जिम्मेदारी दी गई है।

BJP massive change of States-in-Charge for Loksabha 2024, See the full list of new postings, DVG
Author
First Published Sep 9, 2022, 10:15 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी, मिशन 2024 की तैयारियों में कोई चूक नहीं करना चाहती है। वह लगातार संगठन में फेरबदल और उलटफेर करती रह रही है। गृहमंत्री अमित शाह ने भी सरकार के साथ साथ संगठन में अपना हस्तक्षेप बढ़ाते हुए रणनीतिक कमान संभाल ली है। शुक्रवार को बीजेपी ने अपने पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत सीनियर लीडर्स को राज्यों का प्रभार सौंपा। विजय रूपाणी, बिप्लब कुमार देब सहित कई नेताओं को राज्यों की जिम्मेदारी दी गई है।

बिहार में प्रभारी बदले गए, विनोद तावड़े को प्रभार

बिहार में नीतीश कुमार के अलग होने के बाद सरकार से बेदखल हुई बीजेपी को काफी झटका लगा है। बीजेपी बिहार में नए सिरे से काम करने में जुटी हुई है। वह लोकसभा स्तर पर फोकस कर सीनियर लीडर्स को भेज ही रही है, राज्य का प्रभार भी दूसरे को दे दिया है। बीजेपी के महासचिव विनोद तावड़े को बिहार का नया प्रभारी बनाया गया है। हरीश द्विवेदी, बिहार के सह-प्रभारी बने रहेंगे। पश्चिम बंगाल में बिहार के पूर्व मंत्री मंगल पांडेय को भेजा गया है। यहां भी आईटी सेल हेड अमित मालवीय अपनी जिम्मेदारी संभालते रहेंगे।

संबित पात्रा को पूर्वोत्तर के 8 राज्यों का समन्वयक

राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को पूर्वोत्तर के आठ राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वह पूर्वोत्तर के समन्वयक बनाए गए हैं। जबकि पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा को संयुक्त समन्वयक बनाया गया है।

विजय रूपाणी केा पंजाब चंडीगढ़ का प्रभार

पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को चंडीगढ़ और पंजाब का प्रभारी बनाया गया है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब को हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह पूर्व मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को केरल राज्य का प्रभार सौंपा गया है। दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को उनके राज्य में होने वाले चुनाव से अलग करके दूसरे राज्य में संगठन की जिम्मेदारी दी गई है।

लक्ष्मीकांत बाजपेयी को झारखंड तो ओम माथुर को छत्तीसगढ

केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य ओम माथुर को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है। यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी को झारखंड राज्य का प्रभारी बनाया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को त्रिपुरा का प्रभारी बनाया गया है। विनोद सोनकर को दादर नगर हवेली व दमन दीव का प्रभार दिया गया है। जबकि राज्यसभा सदस्य डॉ.राधामोहन दास अग्रवाल को लक्ष्यद्वीप का प्रभारी बनाकर भेजा गया है।

अरुण सिंह का राजस्थान का प्रभार बरकरार

बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह राजस्थान के प्रभारी बने रहेंगे। मध्य प्रदेश में भी पी.मुरलीधर राव के काम से पार्टी संतुष्ट है।

इन नेताओं को बनाया गया सह प्रभारी

राष्ट्रीय सचिव नरिंदर सिंह रैना को पंजाब का सह प्रभारी, अरविंद मेनन व विजय राहतकर को तेलंगाना का सह प्रभारी बनाया गया है। आशा लकड़ा को पश्चिम बंगाल का सह प्रभारी बनाया गया है। पंकजा मुंडे और रामशंकर कठेरिया मध्य प्रदेश के सह प्रभारी बने रहेंगे। जबकि छत्तीसगढ़ में नितिन नबीन बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें:

किंग चार्ल्स III को अब पासपोर्ट-लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं, रॉयल फैमिली हेड कैसे करता है विदेश यात्रा?

Queen Elizabeth II की मुकुट पर जड़ा ऐतिहासिक कोहिनूर हीरा अब किसके सिर सजेगा? जानिए भारत से क्या है संबंध?

कौन हैं प्रिंस चार्ल्स जो Queen Elizabeth II के निधन के बाद बनें किंग?

Queen Elizabeth का निधन, 96 साल की उम्र में ली बाल्मोरल कासल में अंतिम सांस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios