Asianet News Hindi

कौन हैं 5 हजार ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का ब्लू प्रिंट तैयार करने वाले केवी सुब्रमण्यम ?

जिस इकॉनोमिक सर्वे के आधार पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया है, वो सर्वे मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने तैयार किया है। उन्हें अबतक के सबसे युवा आर्थिक सलाहकारों में गिना जा रहा है। 

chief economic advisor of india, kv subramaniam
Author
New Delhi, First Published Jul 6, 2019, 10:38 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने गुरुवार को राज्यसभा में आर्थिक सर्वे 2019 पेश किया। उन्होंने साल 2019 -20 में जीडीपी ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है जो कि पिछले साल के अनुमान के मुकाबले पाइंट दो प्रतिशत ज्यादा है। ये इकॉनोमिक सर्वे मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने तैयार किया है। वे अबतक के सबसे युवा आर्थिक सलाहकारों में से एक हैं।  आर्थिक सर्वे पेश करने से पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि, अपना और नई सरकार का पहला आर्थिक सर्वे संसद में गुरुवार को पेश करने को लेकर उत्साहित हूं। "

जानिए कौन हैं मुख्य आर्थिक सर्वे 2019-20 तैयार करने वाले केवी सुब्रमण्यम स्वामी.....

केंद्र सरकार ने 07 दिसंबर 2018 को केवी सुब्रमण्य को मुख्य आर्थिक सलाकार नियुक्त किया था। उनका कार्यकाल तीन साल का है। उन्होंने अरविंद सुब्रमण्यम की जगह ली। सुब्रमण्यम का जन्म साल 1978 को चेन्नई में हुआ था। उनकी उम्र 41 साल है और वे सबसे युवा आर्थिक सलाहकारों में से एक हैं। 

सुब्रमण्यम ने आईआईटी और आईआईएम से अपनी पढ़ाई पूरी की है साथ ही शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से वित्तीय अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की है। सुब्रमण्यम वैकल्पिक निवेश नीति, प्राइमरी मार्केट, मीडिल मार्केट और रिसर्च पर बनी सेबी की कमिटी का हिस्सा भी रहे हैं। 

केवी सुब्रमण्यन न्यूयॉर्क में जेपी मॉर्गन चेज के साथ कंसल्टेंट के तौर पर भी काम चुके हैं। वे वर्तमान में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के एसोसिएट प्रोफेसर और एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर का कार्यभार भी संभाल रहे हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios